बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 2 घंटे पहले

लखनऊ के मैदान पर LSG और DC में होगी भिड़ंत, क्या बल्लेबाज मारेंगे बाजी या गेंदबाज दिखाएंगे दम?

Blog Image

दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें आज 12 अप्रैल को आईपीएल 2024 के 26वें मुकाबले में आमने-सामने होंगी। यह मैच लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल के 17वें सीजन में आगे कदम बढ़ाने के लिए यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए अहम होगा। लखनऊ की टीम पिछला मैच जीतकर आ रही है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अब देखना होगा कि आज दोनों टीमें किस तरह परफॉर्म करती हैं। 

कल हुए 25वें  मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया जिसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए मुंबई की टीम 7 विकेट से बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब रही। इस जीत के साथ मुंबई की टीम पॉइंट्स टेबल में खुद को सुरक्षित रखने में सफल रही है।

दोनों टीमों की प्वाइंट्स टेबल में स्थिति-

लखनऊ 4 में से 3 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली कैपिटल्स 5 में से केवल 1 मैच जीतने के बाद टेबल में सबसे नीचे 10वें पायदान पर मौजूद है। ऐसे में आज दोनों ही टीमें जीत अपने नाम करना चाहेगी। तो ऐसे में दर्शकों के लिए ये जानना दिलचस्प होगा कि अब तक दोनों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड कैसा रहा है।

कैसा है दिल्ली और लखनऊ का  हेड टू हेड रिकॉर्ड-

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच अब तक तीन मैच खेले जा चुके हैं। लखनऊ ने तीनों ही मैचों में दिल्ली को शिकस्त दी है। दिल्ली के खिलाफ लखनऊ का जीत प्रतिशत 100 का है। ऐसे में आज के मैच में लखनऊ की टीम एक बार दिल्ली पर हावी हो सकती है। हालांकि इस मैच के ज़रिए दिल्ली की टीम लखनऊ के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने की तरफ देखेगी। लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम का पलड़ा एक बार फिर दिल्ली पर भारी पड़ सकता है क्योंकि होम ग्राउंड पर खेलना उनके लिए पॉजिटिव साबित हो सकता है। दिल्ली की नजर लखनऊ के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने पर होगी।

पिछले मैच में दोनो टीमों का परफॉर्मेंस-

लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना पिछला मैच घरेलू मैदान पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला था। घर पर खेले गए मुकाबले में लखनऊ ने गुजरात को 33 रनों से करारी शिकस्त दी थी। पहले बैटिंग करते हुए लखनऊ ने गुजरात के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में गुजरात 130 पर ऑलआउट हो गई थी। दिल्ली कैपिटल्स ने अपना पिछला मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेला था। मुकाबले में दिल्ली को 29 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। पहले बैटिंग करते हुए मुंबई ने 234 रन बोर्ड पर लगाए थे। जवाब में दिल्ली 205 रनों तक ही पहुंच सकी थी। किसी भी मैच के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि, जिस स्टेडियम में मैच खेला जा रहा है उसकी पिच कैसी है। तो आइए जानते हैं कि लखनऊ की पिच कैसा विहेव करती है।

 कैसी है इकाना स्टेडियम की पिच ?

इकाना स्टेडियम लखनऊ की पिच धीमी मानी जाती है। यानी यहां पर स्पिनर्स अपना जलवा दिखाते हुए नजर आ सकते हैं। शुरुआत में अगर पेसर्स ने दबाव नहीं बनाया तो फिर बल्लेबाज बड़े रन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें विरोधी टीम के स्पिनर्स से जरूर बचकर रहना होगा। जो भी टीम टॉस जीतेगी, यहां पहले बल्लेबाजी करने के बारे में जरूर सोचेगी। बाद में बल्लेबाजी करना यहां और भी मुश्किल हो सकता है। अगर यहां पर 180 से 190 रन पहले बल्लेबाजी करते हुए बन गए तो फिर विरोधी टीम के लिए मैच जीतना काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन-

लखनऊ सुपरजायंट्स:  

 केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, मार्कस स्टोइनिस, देवदत्त पडिक्कल, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, एम सिद्धार्थ।

दिल्ली कैपिटल्स: 

डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, अभिषेक पोरेल, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, ललित यादव, झाय रिचर्डसन, एनरिक नॉर्टजे, इशांत शर्मा, खलील अहमद।

अन्य ख़बरें