बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 15 मिनट पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 15 मिनट पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 मिनट पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 मिनट पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 13 मिनट पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 13 मिनट पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 12 मिनट पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 12 मिनट पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 11 मिनट पहले

पीएम मातृ वंदना योजना में वाराणसी को मिला कौन सा स्थान, जानिए क्या है योजना?

Blog Image

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में वाराणसी जिले में लक्ष्य के सापेक्ष 86 फीसदी महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। जिले में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसका लाभ दिलाने के उद्देश्य से पंजीकरण पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में वाराणसी को UP में 7वां स्थान प्राप्त हुआ है।

86 फीसदी महिलाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन-

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना यानि पीएमएमवीवाई 2.0 में वाराणसी को यूपी में सातवां स्थान मिला है। सितंबर 2023 से राज्य स्तर से मिले लक्ष्य के सापेक्ष जिले में 86 फीसदी महिलाओं ने पंजीकरण करा लिया है।  इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को पहली किस्त में 3000 रुपये, दूसरी किस्त में 2000 रुपये बैंक खाते में भेजे जाते हैं। सरकार की नई व्यवस्था के तहत दूसरी संतान बालिका होने पर धनराशि 6000 रुपये एकमुश्त दी जाएगी। वाराणसी के सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को लाभ दिलाने के उद्देश्य से पंजीकरण पर जोर दिया जा रहा है। इस योजना में गर्भधारण से 570 दिन के अंदर लाभ के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। 

क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना-

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी, 2017 को देशभर में गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कल्याण के लिए की गई थी। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में नकद लाभ दिया जाता है। ताकि बढ़ी हुई पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके और वेतन हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति की जा सके। इस योजना की लाभार्थी सभी गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं हैं। जिन्हें केंद्र सरकार या राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों में नियमित रूप से रोज़गार पर रखा गया है या जो किसी भी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं। इस योजना में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 19 वर्ष है। 18 वर्ष से कम आयु की नवविवाहिता इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें