बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 15 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 15 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 15 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 15 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 15 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 15 घंटे पहले

यूपी में कहां लगेंगे प्लास्टिक से डीजल बनाने के प्लांट?

Blog Image

आज के आधुनिक समय में लोग प्लास्टिक पर बहुत ज्यादा निर्भर है। यही वजह है कि हर साल लगभग 1.50 करोड़ टन प्लास्टिक खप जाती है। प्लास्टिक पर बैन भी लगाया गया लेकिन प्लास्टिक हमारी ज़िन्दगी का इतना अहम हिस्सा बन गया है कि इसे छोड़ पाना मुश्किल हो गया है।  यह एक बहुत बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की अगर प्लास्टिक का यूज़ हम किसी अच्छे काम के लिए करे तो कैसे होगा। दरअसल प्रदूषण कम करने के लिए यूपी में में प्लास्टिक से डीजल बनाने वाले पांच प्लांट लगाए जाएंगे। 

इन जिलों में लगेंगे प्लांट-

प्लास्टिक से डीजल बनाने के लिए एमके एरोमैटिक्स नाम की कंपनी ने राज्य सरकार के साथ समझौता किया है। दरअसल प्लास्टिक से डीजल बनने के लिए पांच जगहों को चुना गया है। जिसमें ये पांच प्लांट अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और गाजियाबाद में लगाए जायेंगे। पहला प्लांट अयोध्या में शुरू किया जाएगा। इसके बाद लखनऊ में प्लांट का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। 

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार-

अयोध्या में रोजाना 20 टन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा। इसके बाद इस प्लांट की क्षमता दोगुनी हो जाएगी। कंपनी इस प्लांट में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पहले चरण में अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में 100 प्लास्टिक कचरा संग्रहण केंद्र बनाए जाएंगे। हर प्लास्टिक वेस्ट कलेक्शन सेंटर का जिम्मा महिला वॉलंटियर को सौपा जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र पर प्लास्टिक लाने के लिए 4-5 ई-रिक्शा तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रत्येक केंद्र से 20 से 25 कचरा बीनने वालों को जोड़ा जाएगा, जिससे 200 लोगों को प्रत्यक्ष और लगभग 3,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

चेन्नई और गोवा में पहले से हैं ऐसे प्लांट-

आपको बता दें कि इस प्लांट में प्लास्टिक वेस्ट को पहले क्रूड ऑइल में बदला जाएगा। इसके बाद इस क्रूड ऑइल को डीजल में बदला जाएगा। इसका इस्तेमाल जेनरेटर, ट्रैक्टर, पंप सेट और मशीनों में किया जा सकेगा। कंपनी के डायरेक्टर इमरान रिजवी के मुताबिक इस प्लांट में बनने वाला डीजल और क्रूड ऑइल सल्फर मुक्त होगा, जिससे इसका इस्तेमाल करने पर प्रदूषण नहीं होगा। फिलहाल कंपनी चेन्नई और गोवा में ऐसे प्लांट चला रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें