बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 11 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 11 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 11 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 11 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 11 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 9 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 7 घंटे पहले

ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ेगा UP का पहला संस्कृत विश्वविद्यालय

Blog Image

वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ई-गवर्नेंस की ओर बढ़ रहा है। अभी तक विश्वविद्यालय में प्रवेश, परीक्षा, परिणाम, प्रमाणपत्र और अन्य कार्यों के लिए पारंपरिक तरीके अपनाए जाते थे। लेकिन अब, राज्य के पहले संस्कृत विश्वविद्यालय ने ई-समर्थ पोर्टल की सेवा लेने का निर्णय लिया है। जिसकी मदद से आने वाले समय में छात्रों की संख्या परीक्षा परिणाम अंकपत्र प्रमाणपत्र शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटाबेस एक क्लिक पर मिल सकेगा। ई-समर्थ पोर्टल उच्च शिक्षा में ई-गवर्नेंस के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पोर्टल विश्वविद्यालयों को अधिक कुशल और पारदर्शी बनाने में मदद करेगा।   

राज्य का पहला संस्कृत विश्वविद्यालय-

आपको बता दें कि तकनीकी युग की डिमांड को देखते हुए वाराणसी का संस्कृत विश्वविद्यालय ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ने की तैयारी कर रहा है। यह विश्वविद्यालय ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ने वाला राज्य का पहला संस्कृत विश्वविद्यालय होगा। दरअसल, वर्तमान में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) समर्थ पोर्टल के माध्यम से हो रहा है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए संस्कृत विश्वविद्यालय ने भी ई-समर्थ पोर्टल की सेवा लेने का निर्णय लिया है। जिसको लेकर कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बताया कि समर्थ पोर्टल से जुड़ने के बाद क्लाउड स्टोरेज की भी सुविधा मिल जाएगी। इससे पारदर्शिता के साथ-साथ अभिलेखों के रखरखाव में काफी सहूलियत होगी। अभिलेखों में छेड़छाड़ करना आसान नहीं होगा। शैक्षणिक प्रबंधन वित्त एवं लेखा, यूजी-पीजी में एडमिशन को लेकर प्रवेश परीक्षा, नियुक्ति प्रक्रिया की सूचना समेत अन्य मॉड्यूल पर आनलाइन कार्य किया जा सकेगा। 

क्लाउड सर्वर में सुरक्षित रहेगा डेटा 

वहीं समर्थ पोर्टल से जुड़ जाने के बाद विश्वविद्यालय के सभी कार्य ई-गवर्नेंस से संचालित होंगे। जिससे क्लाउड सर्वर में डेटा हमेशा के लिए सुरक्षित रह सकेगा। दरअसल, क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा उपलब्ध कराए गए उपयोगी डाटा, प्लेटफार्म, सॉफ्टवेयर आदि सर्वर पर स्टोर होते हैं। जो क्लाउड कंप्यूटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है। ऐसे में इंटरनेट पर सर्वर में जानकारियां (अनुप्रयोग, वेब पेजेस, प्रोग्राम आदि ) हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाती है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें