बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 2 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 2 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 2 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 2 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 2 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 2 घंटे पहले

मथुरा में खुलेगा प्रदेश का पहला महिला सैनिक स्कूल

Blog Image

हमारे देश में हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। चाहे क्रिकेट हो या राजनीति, विमान उड़ाने से लेकर ऑफिस के काम तक, हर क्षेत्र में महिलाएं आज किसी से कम नहीं हैं। महिलाओं की प्रतिभागिता अब देश की सीमाओं की रक्षा के क्षेत्र में भी बढ़ रही है। जल-थल हो या नभ, तीनों सेनाओं में महिलाएं बेहतर कार्य कर रही हैं। सेना में यूपी की महिलाओं की भी भागीदारी बढ़ाने के चलते सरकार सैन्य स्कूलों की स्थापना पर भी जोर दे रही है। अब सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करने का सपना देखने वाली लाखों बेटियां, जो सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, वह अब यूपी के पहले महिला सैनिक स्कूल में दाखिला ले सकेंगीं।

प्रदेश में खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल-

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में संविदा गुरुकुल सीनियर सेकेंडरी स्कूल को लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल के रूप में मंजूरी दी गई है। उनके अनुसार सभी राज्यों, केन्द्रशासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों, निजी व राज्य सरकार के स्कूलों के साथ साझेदारी मोड में 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना करने की पहल के साथ, केवल लड़कियों के लिए ही सैनिक स्कूलों की स्थापना करने के बारे में कोई प्रतिबंध नहीं है। 

महिलाओं के लिए देश में केवल 5 सैनिक स्कूल-

मथुरा में बनाने वाले इस स्कूल की खासियत की बात करें तो यह उत्तर प्रदेश का पहला महिला सैनिक स्कूल है। अभी तक प्रदेश में कोई भी ऐसा स्कूल नहीं है जो केवल लड़कियों के लिए हो, हालांकि देश में को-एजुकेशन वाले कई सैनिक स्कूल मौजूद हैं। अगर बात करें देश के अन्य महिला सैनिक स्कूलों की तो अभी तक देश में पांच महिला सैनिक स्कूल थे, इसमें उत्तराखंड के घोराकल, आंध्र प्रदेश के कालीकिरी, महाराष्ट्र के चंद्रपुर का महिला सैनिक स्कूल, कर्नाटक के कोडागु और बीजापुर का सैनिक स्कूल शामिल है। 

देश में हैं 33 सैनिक स्कूल-

दरअसल, इससे पहले मिजोरम के एक सैनिक स्कूल में लगभग ढाई साल पहले लड़कियों को प्रवेश देने की शुरुआत की गई थी। अब उत्तर प्रदेश में भी बेटियों को यह सौगात मिलने जा रही है। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, देश में अभी 33 सैनिक स्कूल हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के अमेठी, झांसी और मैनपुरी में स्थित तीन सैनिक स्कूल शामिल हैं। यह सभी स्कूल सहशिक्षा यानी को-एजुकेशन वाले हैं।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें