बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 20 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 20 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 20 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 20 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 20 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 18 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 16 घंटे पहले

IIIT के दीक्षांत समारोह में बोलीं राष्ट्रपति AI को साधन नहीं साध्य बनाएं

Blog Image

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लखनऊ के दौरे के दूसरे दिन आज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी यानी IIIT के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने 5 D के बारे में बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि आज भारत के पास 5D है। डिमांड, डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी, डिजायर और ड्रीम। यह 5D हमारे विकास की यात्रा में अत्यंत लाभकारी होंगी। हमारी अर्थव्यवस्था जो एक दशक पहले 11वें पायदान पर थी, आज 5वीं बड़ी इकोनॉमी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साल-2030 तक तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर है।

इमोशनल इंटेलिजेंस का भी ध्यान दें-

समारोह के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ इमोशनल इंटेलिजेंस का भी ध्यान दें। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी इससे लाभ मिले। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसके अनुप्रयोगों पर केंद्रित पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को नए तकनीकी परिदृश्य में नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हो रही है कि IIIT लखनऊ समाज और उद्योग जगत के सामने आने वाली चुनौतियों के निदान, समय के साथ उपजी मांगों के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

7 मेधावियों को दिया गया गोल्ड मेडल-

​​​​​​गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में 7 मेधावियों को राष्ट्रपति ने गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। इसके अलावा, 317 मेधावियों को उपाधि दी गई। दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और CM योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। IIIT लखनऊ के डायरेक्टर प्रो. अरुण मोहन शैरी ने कहा- आज के समय 1100 से  ज्यादा स्टूडेंट्स यहां पढ़ रहे हैं। बीटेक, एमटेक के अलावा एमबीए और पीएचडी जैसे कोर्स भी चलाए जा रहे हैं। 

यूपी सरकार शहरों को बना रही है AI हब-

AI मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। हेल्थकेयर, एजुकेशन और स्मार्ट सिटी में AI और मशीन लर्निंग के फायदे हो रहे हैं। आज भारत 4th इंडस्ट्रियल रेवोल्युशन का न केवल महत्वपूर्ण हिस्सा है। बल्कि AI के साथ अन्य टूल्स पर भी काम कर रहा है। भारत सरकार भी AI के प्रति मिशन सेंट्रिक तरीके से काम कर रही है। यूपी सरकार भी यहां के प्रमुख शहरों को AI हब के रूप में डेवलप कर रही है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें