बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 23 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 23 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 23 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 23 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 23 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 22 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 20 घंटे पहले

अब एलयू के विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा "अयोध्या का परिवर्तन" पाठ्यक्रम

Blog Image

लखनऊ विश्वविद्यालय के MBA विद्यार्थियों को अब अयोध्या के परिवर्तनों के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा। विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रशासन विभाग (LUMBA) ने अपने एमबीए कार्यक्रम में एक नया मॉड्यूल शुरू करने की घोषणा की है जिसका नाम है "अयोध्या का परिवर्तन"। यह मॉड्यूल 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर पेश किया जा रहा है, जो एक प्राचीन आध्यात्मिक केंद्र से एक समकालीन तीर्थ स्थल के रूप में अयोध्या के विकास का प्रतीक है।

MBA छात्रों के लिए होगा पाठ्यक्रम

आपको बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय अयोध्या के राम मंदिर के निर्माण से होने वाले परिवर्तनों पर एक पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यह पाठ्यक्रम MBA छात्रों के लिए है और इस मॉड्यूल में अयोध्या के इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और समाज का अध्ययन शामिल होगा। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को अयोध्या के विकास और परिवर्तन को समझने में मदद करेगा।

आगामी सत्र से एमबीए प्रोग्राम में किया जाएगा शामिल 

लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि पाठ्यक्रम को बेहतरीन डिजाइन के साथ शामिल किया गया हैं। इस पहल से स्टूडेंट्स को अयोध्या में हो रहे बदलावों के साथ आध्यात्मिक, संस्कृति, परंपरा और विरासत के गौरवशाली अवसर के बारे में जानकारी मिल सकेगी। साथ ही ग्लोबल डिमांड के अनुरूप आस्था की इस आधुनिक दुनिया का भी स्टूडेंट्स अध्ययन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसे आगामी सत्र से एमबीए प्रोग्राम में इनोवेशन एंड डिजाइन थिंकिंग पर चौथे सेमेस्टर में 4 क्रेडिट कोर्स में पेश किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को प्रबंधन के साथ अयोध्या के वास्तविक समय परिवर्तन का अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

केस स्टडी पर फोकस

बता दें कि केस स्टडी से समृद्ध, यह कोर्स शहर के विकास के कार्यात्मक स्तरों पर भी प्रकाश डालेगा। इससे विद्यार्थियों को परिवर्तन और अयोध्या के निवासियों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में व्यावहारिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग की प्रमुख प्रोफेसर संगीता साहू ने बताया कि पाठ्यक्रम के तहत इंटर्नशिप के दौरान अयोध्या के स्थाई निवासियों के साथ संवाद करने के साथ प्रोजेक्ट्स और एरिया एनालिसिस करना होगा। उन्होंने दावा किया कि इस पहल से नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए तकनीक विकसित करने के साथ, नवाचार के लिए व्यावसायिक मूल्य उत्पन्न करने और दिए गए क्षेत्र में व्यावसायिक क्षमता का आकलन करने और विद्यार्थियों के बीच कौशल विकास में योगदान करने में मदद करेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें