बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

अब 15 हजार कमाने वाले और फ्रिज, मोटरसाइकिल के मालिकों को भी मिलेगा पीएम आवास!

Blog Image

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सरकार की ओर से गरीब परिवारों को अपना पक्का मकान देने के उद्देश्य से चलाई जा रही है  इस योजना में हाल ही में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब नए नियमों के अनुसार, अगर किसी के पास फ्रिज, बाइक या महीने में 15 हजार रुपये तक की आमदनी है, तो भी वे इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि पहले इन सुविधाओं को रखने वाले लोगों को इस योजना से बाहर रखा जाता था। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर किसी के पास तीन या चार पहिया मोटराइज्ड वाहन है, चाहे वह कृषि उपयोग के लिए ही क्यों न हो, तो उस परिवार के सदस्य को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कब शुरू हुई थी योजना ? 

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की शुरुआत 20 नवंबर 2016 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत, सरकार का लक्ष्य 2.95 करोड़ मकानों का निर्माण करना था। अब तक (अगस्त 2024 तक), प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लगभग 2.40 करोड़ से अधिक मकानों का निर्माण हो चुका है। 

कितनी मिलती है धनराशि?

इस योजना के तहत सरकार घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है। पहली किस्त घर की नींव डालने के लिए, दूसरी किस्त दीवारों के निर्माण के लिए, और तीसरी और अंतिम किस्त छत डालने के बाद दी जाती है।

योजना की अवधि बढ़ाने का फैसला-

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को वर्ष 2028-29 तक बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। जिसके बाद ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवास से वंचित पात्रों का चिन्हांकन करने के लिए फिर से सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया है। सर्वेक्षण की तिथियों की घोषणा मंत्रालय द्वारा जल्द की जाएगी। इस सर्वेक्षण में चिन्हांकन के कई पैरामीटर में संशोधन किए गए हैं।

अब ये लोग भी होंगे पात्र

अब सभी बेघर परिवार, एक या दो कमरों के कच्ची दीवाल और कची छतयुक्त मकानों में रहने वाले परिवार आवास के लिए पात्र होंगे। आश्रयविहीन परिवार, बेसहारा, भीख मांगकर जीवन यापन करने वाले, हाथ से मैला ढोने वाले तथा वैधानिक रूप से मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूर आवास के लिए पात्र होंगे।

पहले कौन थे पात्र?

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अब तक गरीब परिवारों को उनके घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती थी। पहले सिर्फ वे लोग ही पात्र माने जाते थे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन अब, सरकार ने इस योजना के तहत कुछ नए नियम लागू किए हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

पात्र लाभार्थियों के लिए सर्वे शुरू-

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए विभाग) ने नए पात्र लाभार्थियों के लिए सर्वे शुरू कर दिया है। केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने यह सर्वे सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि सही व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सके।

कैसे किया जाता है योजना के लिए आवेदन?

 प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है। सबसे पहले आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक ऑफिस में जाना होगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए आवेदन प्रक्रिया को आप निम्नलिखित चरणों में समझ सकते हैं:

  1. ग्राम पंचायत/ब्लॉक कार्यालय से आवेदन:

    • नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जाएं।
    • आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसमें आवश्यक जानकारी भरें।
    • आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, और आवश्यक प्रमाण पत्र संलग्न करें।
  2. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:

    • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • 'Apply Online' विकल्प का चयन करें।
    • व्यक्तिगत जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  3. सर्वेक्षण और सत्यापन:

    • आवेदन के बाद, एक सर्वेक्षण टीम आपके घर पर आएगी।
    • आपकी जानकारी की जांच की जाएगी।
    • सत्यापन के बाद, पात्रता की पुष्टि होने पर योजना का लाभ मिलेगा।
  4. योजना का उद्देश्य:

    • इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को सुरक्षित और स्थायी आवास प्रदान करना है।
  5. आवेदन करने की सलाह:

    • यदि आप योजना के तहत पात्र हैं, तो जल्द से जल्द आवेदन करें और इस महत्वपूर्ण अवसर का लाभ उठाएं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें