बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 8 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 8 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 8 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 7 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 7 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 7 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 3 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 2 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' एक घंटा पहले

यूपी के बेटे ने महज 18 साल की उम्र में पास की NDA की परीक्षा!

Blog Image

बचपन से ही अधिकारी बनने का सपना लेकर बड़े हुए जौनपुर के अमय ने एनडीए यानी यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा के परिणाम में 164वीं रैंक हासिल की है। अमय अभी महज 18 साल के हैं और बेहद कम उम्र में ही उन्होंने 2023 में यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा को पास कर लिया है।

इंस्पेक्टर के बेटे हैं अमय-

जौनपुर के सुईथा कलां क्षेत्र के रहने वाले अमय अपने पिता को अपना आदर्श मानते हैं। बचपन से ही उन्होंने अपने पिता को वर्दी पहने हुए देखा है, इसलिए वर्दी से उनका एक अलग ही लगाव है। उनके पिता अखिलेश चंद्र पांडेय इन दिनों उन्नाव जनपद में पुलिस इंस्पेक्टर के पद पर पोस्टेड हैं, और उनकी मां घर पर ही रह कर बच्चों को सपोर्ट करती हैं। 

लखनऊ से की पढ़ाई-

अमय ने 2023 में एनडीए यानी यूपीएससी द्वारा आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा दी थी। अब रिजल्ट आ चुका है। अमय ने लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और इसके बाद वे 2023 में नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा की तैयारी में जुट गए। पिछले साल सितंबर में उन्होंने इसकी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दिया था, और अब आखिरकार उनका चयन हो गया। अमय ने इसके लिए कोचिंग भी ली, जहां उन्हें काफी एकेडमिक सपोर्ट मिला। परीक्षा पास करने के बाद अमय ने आर्मी का चयन किया, अब तीन साल की ट्रेनिंग के बाद वह लेफ्टिनेंट बन जाएंगे। अमय बताते हैं कि ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी कम उम्र में लोगों को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में क्लास वन रैंक का अधिकारी बनने का मौक़ा देती है।‘ वो कहते हैं कि युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए, कड़ी महनत और लगन के साथ तैयारी कर वे भी इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

इस तरह की तैयारी
अमय ने बताया कि उन्होंने शील्ड डिफेंस अकादमी से कोचिंग करनी शुरू की थी। यहीं से कोचिंग करते हुए उन्होंने इस परीक्षा को पास किया है। इंटर के बाद ही इस परीक्षा में जुट गए थे। इसीलिए इसे निकाल पाए।

क्या है एनडीए की चयन प्रक्रिया

अगर बात एनडीए की करें तो संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी हर साल दो बार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) चयन प्रक्रिया एक कठिन कंपटीशन है। इसमें एसएसबी द्वारा एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल है। यह देखने के लिए कि क्या वे सशस्त्र बलों में प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त हैं, उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस, बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व का परीक्षण किया जाता है। 

चिकित्सा परीक्षण

इसके अलावा एक संपूर्ण चिकित्सा परीक्षण भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार सशस्त्र बलों में ट्रेनिंग के लिए जरूरी स्वास्थ्य मानकों को पूरा करते हैं। एनडीए परीक्षा के दो चरण होते हैं - एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार दौर (एसएसबी टेस्ट)। लिखित परीक्षा में 150 मिनट के दो पेपर होते हैं - गणित (300 अंक) और सामान्य योग्यता परीक्षण (600 अंक)।
 

एसएसबी साक्षात्कार

एसएसबी साक्षात्कार (बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व परीक्षण) के दो चरण होते हैं और इसमें 900 अंक होते हैं। जो कैंडिडेट्स  फेज 1 को पास करते हैं, वे ही फेज 2 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। एसएसबी साक्षात्कार दौर में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा मेडिकल चेकअप होता है। यह एनडीए चयन प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है और चयनित उम्मीदवारों को सैन्य अस्पताल में उपस्थित होना होता है। आखिरी सेलेक्शन तीनों राउंड में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

By- Astha Srivastava 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें