बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट, लोगों से की अपील, कहा-दान की भावना से करें मतदान 15 घंटे पहले लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी, 93 सीटों पर 1 हजार 331 उम्मीदवारों की ईवीएम में बंद होगी किस्मत 15 घंटे पहले सीएम योगी आज सीतापुर जिले में चौथे चरण के चुनाव प्रचार को लेकर करेंगे दो जनसभाएं, प्रत्याशियों के समर्थन में करेंगे वोट की अपील 15 घंटे पहले तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन दस सीटों पर 100 प्रत्याशियों में 8 महिला उम्मीदवार 15 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 55वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दर्ज की जीत, हैदराबाद को 7 विकेट से हराया 15 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा 56वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 15 घंटे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस ने मेडिकल ऑफिसर (डेंटल) के 172 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऑफिशियल वेबसाइट ruhsraj.org पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 15 घंटे पहले सीएम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज फैसला नहीं, सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई आदेश नहीं 10 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 46.48% मतदान, संभल में सबसे ज्यादा तो आगरा में सबसे कम 10 घंटे पहले तीसरे चरण में 3 बजे तक 50.71% मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा तो महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग 9 घंटे पहले

IIRF की लॉ फैकल्टी रैंकिंग में यूपी के चार विश्वविद्यालय, स्टेट में टॉप पर है लखनऊ यूनिवर्सिटी

Blog Image

उत्तर प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों ने कानून की पढ़ाई में  कमाल का प्रदर्शन किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय ने उत्तर प्रदेश में प्रथम रैंक हासिल करके इंडियन इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) 2024 के अनुसार विधि (Law) की शिक्षा प्रदान करने वाला उत्तर प्रदेश का टॉप राज्य विश्वविद्यालय  बन गया है। 

यूपी के चार विश्वविद्यालयों ने बनाया स्थान- 

आईआईआरफ ने देश के टॉप 38 सरकारी और 50 निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सूची जारी की है। जिसमें यूपी के चार सरकारी विश्वविद्यालय शामिल हैं। नेशनल और स्टेट यूनिवर्सिटीज की संयुक्त रैंकिंग में लखनऊ के दो विश्वविद्यालय डॉ.राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को तीसरा और लखनऊ यूनिवर्सिटी को चौथा स्थान मिला है। वहीं राज्य विश्वविद्यालयों में लखनऊ यूनिवर्सिटी विधि संकाय प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश के सभी विधि संस्थानों में, यह एएमयू, बीएचयू और राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के बाद चौथे स्थान पर है, जोकि केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं।

"विश्वविद्यालय की रैंकिंग में यह सुधार उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम, शिक्षकों की नियुक्ति और बुनियादी ढ़ांचे के उन्नयन का परिणाम हैं। इन कारकों ने शिक्षण और अनुसंधान की गुणवत्ता को बढ़ाने में जरूरी योगदान दिया है।" प्रो. आलोक कुमार राय, वीसी लखनऊ यूनिवर्सिटी

यूपी के पांच निजी विश्वविद्यालयों के  नाम भी शामिल-

 उत्तर प्रदेश के पांच निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों ने भी जगह बनाई है। प्रदेश से निजी विश्वविद्यालयों में लॉयड लॉ कॉलेज ग्रेटर नोएडा, एमिटी लॉ स्कूल नोएडा, इंटीग्रल विवि का विधि संकाय, एशियन लॉ कॉलेज नोएडा और तीर्थंकर महावीर कॉलेज ऑफ लॉ एंड लीगल स्टडीज मुरादाबाद का नाम शामिल है। 

6 मानकों पर रैंकिंग-

इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ने छह मानकों के आधार पर रैंकिंग दी है। इसमें रोजगार क्षमता, शिक्षण सामग्रियां, संकाय, आधारभूत संरचना, परियोजनाएं एवं विषय समस्या अध्ययन और नवाचार शामिल था। संस्थानों में सभी मानकों का मुआयना करने के बाद आईआईआरएफ रैंकिंग दी गई है।

विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद-

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के अनुसार विधि संकाय ने मानदंडों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। विधि संकाय की इस उल्लेखनीय उपलब्धि से भारतीय और विदेशी छात्र छात्राओं के ज्यादा से ज्यादा आकर्षित होने की उम्मीद है। हाल ही में विश्वविद्यालय ने शिमागो इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग 2024 में देश में 91वां स्थान हासिल किया है, जो विश्वविद्यालय के लिए अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों पर जश्न मनाने का एक अन्य कारण के रूप में आईआईआरएफ परिणामों के महत्व को रेखांकित करता है।

देश में  लखनऊ यूनिवर्सिटी को मिला 32वां स्थान-

देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी विधि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की लिस्ट में लखनऊ यूनिवर्सिटी को 32वां स्थान मिला है। वहीं एएमएयू को 11वां, बीएचयू को 19वां और आरएमएनलखनऊ यूनिवर्सिटी को 24वां स्थान दिया गया है। 2023 में लखनऊ यूनिवर्सिटी की 33वीं रैंक थीं। वहीं आरएमएनलखनऊ यूनिवर्सिटी की 23वीं और एएमयू की 10वीं रैंक थी। इन सभी कॉलेजों की रैंक में सुधार हुआ है।

अन्य ख़बरें