बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 9 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 9 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 9 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 9 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 9 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 7 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 5 घंटे पहले

सीएम योगी ने राजधानी की आवश्कता को देखते हुए लिया अहम फैसला...

Blog Image

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजधानी की और लोगों की जरूरतों को देखते हुए लखनऊ मेट्रो के विस्तार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक मेट्रो के नए चरण के लिए डीपीआर तैयार कराएं। यह निर्देश सीएम ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रो की समीक्षा करने के बाद दिए हैं। 

मानकों का कड़ाई से किया जाएं अनुपालन-

आपको बता दे कि मगंलवार को सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अंडरग्राउंड/एलिवेटेड की उपयुक्तता के परीक्षण कराएं। शीघ्र प्रस्ताव तैयार कराकर प्रस्तुत करें। ये फेज एक बड़ी आबादी की अत्याधुनिक नगरीय परिवहन की सुविधा से जोड़ने वाला होगा। वर्तमान में लखनऊ में संचालित हो रही मेट्रो को एक ओर आईआईएम तक और दूसरी ओर एसजीपीजीआई तक विस्तार दिया जाना चाहिए। निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां इसके लिए सहयोग देने को इच्छुक हैं।  ऐसे में हमें पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण के लिए विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों को और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। पैसेंजर सर्विस और सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। भूमिगत मेट्रो परियोजनाओं के लिए कार्य करते समय सभी सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। साथ ही मानकों का कड़ाई से अनुपालन किया जाना चाहिए। 

मेट्रो के साथ ई-बसों को भी दिया जाएं प्रोत्साहन-

मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा कि कानपुर और आगरा में मेट्रो के दो-दो नए फेज पर कार्य जारी है। जनहित के किसी भी प्रोजेक्ट के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है। धनराशि समय पर जारी की जाए। संवाद, समन्वय के साथ तय समयसीमा के भीतर परियोजनाओं को पूरा कराएया जाएं। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर और 17 नगर निगमों में इलेक्ट्रिक बसों और ई-रिक्शा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें