बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 4 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 4 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 4 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 4 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 4 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 4 घंटे पहले

बस्ती के लाल ने अमेरिका में फहराया भारत का झंडा, परमाणु लैब में मिली तैनाती

Blog Image

यूपी के बस्ती के रहने वाले अवनीश को अमेरिकी सरकार रक्षा व विज्ञान मंत्रालय में दो करोड़ रुपए के पैकेज पर तैनाती मिली है। अवनीश ने अपने जिले सहित उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया है। अवनीश का कहना है कि इस पद पर तैनाती पाने वाले विश्व के पहले नान यूएस  सिटीजन चुने गए हैं। अवनीश इस उपलब्धि का पूरा श्रेय अपने भाई अविनाश मिश्रा और माता पिता को दिया है। आइए जानते हैं अवनीश की पूरी कहानी... 


कहते हैं कि मन में संकल्प हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। दुनिया के किसी भी देश में आप अपना झंडा गाड़ सकते हैं। अपनी शिक्षा से अमेरिका में भी डंका बजाने वाले बस्ती के लाल ने एक ऐसा कीर्तिमान हासिल किया जिसे भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी सराहना मिल रही है। इस पद पर तैनाती पाने वाले अवनीश मिश्रा विश्व के पहले नान यूएस सिटीजन है जो अमेरिका के डिफेंस व साइंस मिनिस्ट्री के अधीन स्थापित नेशल लैब आलामास में फेलोशिप के आधार पर काम की शुरूआत की है। अवनीश के चयन से मोहल्ले समेत घर वालों में खुशी की लहर है सभी एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी मना रहे हैं।

अमेरिका की परमाणु लैब में मिली तैनाती- 

आपको बता दें कि अवनीश मिश्रा को अमेरिका की जिस परमाणु लैब ने हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराने वाले परमाणु बम बना था उसी में नौकरी मिली है। अमेरिकी लैब में बतौर वैज्ञानिक तैनाती मिलने से अवनीश को जिले के सांसद समेत बस्ती की जनता बेहद खुश है।

बस्ती से ही प्राप्त की बेसिक शिक्षा-

सदर कोतवाली क्षेत्र के खीरी घाट निवासी फर्माशिष्ट वीके मिश्र और निजी विद्यालय की शिक्षिका आभा मिश्र के पुत्र अवनीश मिश्रा ने ये मुकाम हासिल कर घर वालों के साथ साथ देश को भी गौरवान्वित किया है। अवनीश मिश्रा के बड़े भाई अविनाश मिश्रा ने बताया की बेसिक शिक्षा उन्होंने बस्ती से ही प्राप्त की। किसान पीजी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया। गोरखपुर यूनिवर्सिटी से Msc करने के बाद बैंगलुरू इंडियन इंस्टीयूट ऑफ साइंस से PhD की शिक्षा ग्रहण की। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट बोस्टन अमेरिका से पोस्ट डाक कोर्स किया। पोस्ट डाक पूरा करने के बाद अमेरिका के डिफेंस व साइंस मिनिस्ट्री से नेशनल लैब आलामास में फेलोशिप के आधार पर काम करना शुरू कर दिया। एक साल तक फेलोशिप काम करने के बाद गवर्नमेंट ऑफ अमेरिका ने बतौर साइंसिस्ट नियुति दी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें