बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित, तटीय राज्य के वोटरों को साधने की करेंगे कोशिश 4 घंटे पहले गृह मंत्री अमित शाह आज गुजरात में तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित, वडोदरा में करेंगे रोड शो 4 घंटे पहले नैनीताल के जंगल में लगी आग, रिहायशी इलाकों को खतरा, वायुसेना के M-I 17 हेलीकॉप्टर ने संभाला मोर्चा 4 घंटे पहले दूसरे चरण में यूपी-बिहार में सबसे कम वोटिंग, नॉर्थ ईस्ट में पड़े बंपर वोट 4 घंटे पहले लखनऊ में शहीद पथ पर आज शाम चार से रात नौ बजे तक नहीं चलेंगी बसें, रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन 4 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 42वें मुकाबले में पंजाब ने किया ऐतिहासिक रन चेज, कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया 4 घंटे पहले आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज होगा 44वां मुकाबला, शाम 7.30 बजे से लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने जूनियर/एसोसिएट कंसल्टेंट के 28 पदों पर निकाली भर्तियां, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 4 घंटे पहले सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने विभिन्न कैटेगरी में कंसल्टेंट के पदों पर निकाली भर्तियां, 8 मई 2024 है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 4 घंटे पहले पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने मत्स्य विस्तार अधिकारी, सहायक मत्स्य अधिकारी सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, 13 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 4 घंटे पहले ममता बनर्जी हेलिकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ाकर गिरीं: दुर्गापुर में हुई घटना एक मिनट पहले

यूपी में 20 हजार महिलाओं को मिल रही ई-रिक्शा चलाने की ट्रेनिंग

Blog Image

अब जल्द ही उत्तर प्रदेश की सड़कों पर प्रशिक्षित महिला ड्राइवर्स उच्च गुणवत्ता वाले ई रिक्शा चलाती नजर आएंगी। इससे जहां उनकी आय का प्रबंध होगा वहीं रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। सरकार मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को ई-रिक्शा प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ रही है। इसके जरिए महिलाओं को निशुल्क ई-रिक्शा प्रशिक्षण के साथ ड्राइविंग लाइसेंस और सस्ती ब्याज दरों पर ई-रिक्शा भी दिलाया जाएगा।

ई-रिक्शा पर मिलेगी सब्सिडी-

सरकार ई-रिक्शा पर 50 हजार रुपए तक की सब्सिडी भी प्रदान करेगी। प्रत्येक जनपद से 250 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार की इस पहल से अब प्रदेश भर में सड़क पर प्रशिक्षित महिला ड्राइवर्स उच्च गुणवत्ता वाले ई रिक्शा चलाती नजर आएंगी। करीब 20 हजार महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूपीकॉन के एमडी प्रवीण सिंह के मुताबिक मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत ई-रिक्शा प्रशिक्षण कार्यक्रम एमएसएमई विभाग द्वारा संचालित और यूपीकॉन द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रत्येक जनपद से एक हजार महिलाओं को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य है। मिशन शक्ति के तहत दो पार्ट में ट्रेनिंग आयोजित की गई है। पहले चरण में 56200 महिलाओं (प्रति जनपद 750) को 6 दिन का प्रशिक्षण दिया गया था। इसमें तीन दिन महिलाओं के वर्क प्लेस से संबंधी सेफ्टी, सिक्योरिटी, और सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई थी। इसके बाद तीन दिन उनको उद्यमिता विकास की ट्रेनिंग कराई गई थी। फेज 2 में 250 महिलाएं प्रति जनपद के हिसाब से 18750 महिलाओं को ई-रिक्शा ट्रेनिंग दी जा रही है। 

महिलाओं को मिलेगी पिंक ड्रेस और सेफ्टी किट-

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 250 महिलाओं का चयन करेंगे और फिर उनको ई रिक्शा स्वरोजगार उन्मुख करेंगे। चयन के बाद महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें क्लास रूम ट्रेनिंग भी है जिसमें उन्हें ई रिक्शा और ड्राइविंग रूल्स के विषय में बताया जा रहा है। इसके बाद उनको प्रैक्टिकली ई रिक्शा चलाना सिखाया जा रहा है। महिलाओं को ई रिक्शा की पिंक ड्रेस भी दे रहे हैं एवं सेफ्टी किट और स्टेशनरी किट भी प्रदान की जा रही है। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें