बड़ी खबरें

दो अक्तूबर से पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी बढ़ेगी सात प्रतिशत, अब मिलेगा 12.50 रुपये मेहनताना एक घंटा पहले सीएम योगी का गोरखपुर में दौरे का आज तीसरा दिन, बीटेक के 600 छात्र-छात्राओं को देंगे प्रमाण पत्र एक घंटा पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के लड्डू की हुई जांच, तिरूपति बालाजी प्रसाद खुलासे के बाद अधिकारी अलर्ट, SDM की टीम ने वेंडर के गोदाम में मारा छापा एक घंटा पहले लाइसेंसधारी डेवलपर्स को टाउनशिप के लिए स्‍टांप फीस में 50 फीसदी की छूट, यूपी सरकार का नया आदेश एक घंटा पहले अस्‍थाई शिक्षकों को नियमित करने की ठोस योजना पेश करे यूपी सरकार, इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश एक घंटा पहले एक केंद्र पर अधिकतम 2 हजार छात्र देंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, नीति में किए गए अहम बदलाव एक घंटा पहले लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों की बनी पहली पसंद, कुलपति बोले- फिल्म, थिएटर की हुई शुरुआत, स्टूडेंट्स बोले- सब ठीक, रिजल्ट टाइम से मिले 59 मिनट पहले रानी लक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार के लिए मांगे गए आवेदन, 31 खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार देगी अवॉर्ड 59 मिनट पहले यूपी में अगले चार-पांच दिन मौसम रहेगा साफ, इसके बाद हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश 56 मिनट पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 55 मिनट पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 55 मिनट पहले

इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से रेल की पटरियों पर कटने वाले जानवरों की बचेगी जान!

Blog Image

भारत में रेल की शुरूआत 170 से पहले 16 अप्रैल, 1853 में शुरू हुई थी जो आज लगभग 68 हजार किलोमीटर का सफर तय करती है। रेल की पटरियां शहरों, गांवों से होते हुए जंगलों से भी होकर गुजरती है। जब ट्रेन जंगलो से होकर गुजरती है तो अक्सर जंगली जानवरों के लिए खतरनाक साबित होती हैं। कई बार ट्रेन से टकराकर जंगली जानवरों की मौत हो जाती है। लेकिन इन दुर्घटनाओं से बचने का तरीका ढूंढ लिया गया है क्योंकि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जानवरों को ट्रेन से कटने से बचाएगा। 

कैसे काम करेगी ये तकनीक

एआई के द्वारा ट्रेन के ड्राइवर को 500 मीटर पहले ही पता चल जाएगा कि रेल की पटरी या उसके किनारे पर कोई जानवर है और इंजन में ट्रिगर अलार्म बज जाएगा इसके अलावा स्क्रीन पर वीडियो भी डिस्प्ले हो जाएगा इससे ड्राइवर अलर्ट हो जाएगा और दुर्घटना टल जाएगी। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईल) द्वारा यह  एआई माडल विकसित किया गया है।

63 हजार जानवरों की हुई मौत

CAG की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 से 2021 के बीच रेल दुर्घटनाओं में 63 हजार से अधिक जानवरों की मौत हुई। जिनमें 73 हाथी भी शामिल हैं। हाथी के ट्रेन से टकराने पर उसे तो चोट लगती ही है, साथ ही ट्रेन को भी काफी नुकसान पहुंचता है। 

जानवरों के लिए वरदान बनेगी ये  तकनीक

किसी भी तकनीक से कोई न कोई फायदा जरूर होता है। लेकिन ये तकनीक जानवरों के लिए वरदान साबित होगी और एआई की मदद से आए दिन जानवरों के कटने (कैटिल रन ओवर) की दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगी। इस टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा जंगल वाले इलाकों में होगा। 

अन्य ख़बरें