बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 15 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 15 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 15 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 15 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 15 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 15 घंटे पहले

PM मोदी के साथ AI तकनीक पर अल्टमैन की मुलाकात

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से OpenAI के CEO सैम अल्टमैन ने मुलाकात की। इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी (IIIT दिल्ली) में एक कार्यक्रम में ऑल्टमैन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ मीटिंग काफी अच्छी रही है। वे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस यानी AI को लेकर काफी उत्साहित थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अल्टमैन ने बताया कि मैंने पूछा कि भारत ने ChatGPT को इतनी जल्दी और इतना ज्यादा क्यों अपना लिया। प्रधानमंत्री के पास इसके बारे में शानदार जवाब थे। अल्टमैन ने कहा कि हमने भारत में AI के अवसरों और उसके रेगुलेशन के बारे में भी बात की। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री और ChatGPT बनाने वाले सैम अल्टमैन के बीच ये मीटिंग ऐसे समय पर हुई है जब  भारत सरकार AI को रेगुलेट करना चाहती है। 

इंटरनेशनल अथॉरिटी बनाने का सुझाव-

AI के CEO अल्टमैन ने बताया कि पीएम मोदी के साथ भारत में AI के अवसरों पर भी बात की। उन्होंने कहा,कि हमने देश के सामने अवसरों के बारे में बात की, देश को क्या करना चाहिए इस पर भी बात की। ग्लोबल रेगुलेशन की जरूरत पर भी सोचने की जरूरत है। लेकिन यह एक अच्छा समय था। गौरतलब है कि अल्टमैन इन दिनों भारत के दौरे पर हैं और इस दौरान वह AI प्रोग्राम पर बात कर रहे हैं। अल्टमैन ने पहले AI को रेगुलेट करने के लिए एंटरनेशनल अथॉरिटी बनाने का सुझाव दिया था। इस पर भारत के IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के उनसे मतभेद हैं। चंद्रशेखर ने कहा था, सैम एक स्मार्ट आदमी हैं। AI को कैसे रेगुलेट किया जाना चाहिए, इस पर उनके अपने विचार हैं। हमारे पास भी भारत में कुछ स्मार्ट दिमाग हैं और हमारे अपने विचार हैं।

अन्य ख़बरें