बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 22 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 22 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 22 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 22 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 22 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 22 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 22 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 22 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 20 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 18 घंटे पहले

50 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ खत्म, यूपी पुलिस कांस्टेबल रीएग्जाम का हुआ ऐलान

Blog Image

उत्तर प्रदेश में लाखों अभ्यर्थी यूपी पुल‍िस कांस्टेबल रीग्जाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, अब उनका इंजार खत्म हुआ है क्योंकि प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार 244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 के ल‍िए लिखित परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। यह परीक्षा प्रत‍िद‍िन दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पाली में करीब 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

बोर्ड द्वारा घोषित तारीखें-

  • 23 अगस्त
  • 24 अगस्त
  • 25 अगस्त
  • 30 अगस्त
  • 31 अगस्त

प्रोन्नति बोर्ड ने जारी की विज्ञप्ति-

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि पूर्व में निरस्त की गई पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब पुनः आयोजित की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार यह परीक्षा अगले छह महीने के भीतर आयोजित की कराने के आदेश थे। चयन प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश शासन ने 19 जून 2024 को परीक्षा संबंधी विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों में परीक्षा की तैयारियों, परीक्षा केन्द्रों के चयन, और परीक्षार्थियों के सत्यापन आदि के मानकों का समावेश किया गया है। यह परीक्षा इन सभी दिशा-निर्देशों के अनुरूप आयोजित की जाएगी, ताकि चयन प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी रहे।

50 लाख अभ्यर्थियों को इंतजार-

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पहली बार परीक्षा फरवरी 2024 में कराई गई थी। पूरे उत्तर प्रदेश में लगभग 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए पहुंचे थे। लेकिन पेपर लीक हो गया और एग्जाम कैंसिल करना पड़ा था। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मामले पर सख्त एक्शन लेते हुए तत्काल परीक्षा रद्द की थी और 6 महीने के अंदर दोबारा एग्जाम लेने का आदेश दिया था। आदेश के मुताबिक छठे महीने में परीक्षा के लिए तारीखें जारी कर दी गई हैं।

अभ्‍यर्थियों के लिए फ्री बस सेवा-

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते है, जिसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियां डाउनलोड करनी होगी और उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा और दूसरी प्रति परीक्षा उपरांंत  अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को प्रस्तुत करना होगा।

जन्माष्टमी के कारण परीक्षा अंतराल-

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा "आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में  जन्माष्टमी त्योहार के कारण अंतराल दिया गया है। 

एडमिट कार्ड कब होगा जारी-

यूपी पुलिस कांस्टेबल री-एग्जाम डेट अनाउंसमेंट के बाद अब परीक्षा को लेकर जरूरी दिशानिर्देश आने शुरू होंगे। परीक्षा से करीब 10 दिन पहले यूपी कांस्टेबल एग्जाम एडमिट कार्ड अगस्त 2024 भी ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आप अपना प्रवेश पत्र यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा और भर्ती से जुड़ी हर एक जानकारी आपको NBT Education वेबसाइट पर मिलती रहेगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें