बड़ी खबरें

दो अक्तूबर से पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी बढ़ेगी सात प्रतिशत, अब मिलेगा 12.50 रुपये मेहनताना 21 घंटे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के लड्डू की हुई जांच, तिरूपति बालाजी प्रसाद खुलासे के बाद अधिकारी अलर्ट, SDM की टीम ने वेंडर के गोदाम में मारा छापा 21 घंटे पहले लाइसेंसधारी डेवलपर्स को टाउनशिप के लिए स्‍टांप फीस में 50 फीसदी की छूट, यूपी सरकार का नया आदेश 21 घंटे पहले अस्‍थाई शिक्षकों को नियमित करने की ठोस योजना पेश करे यूपी सरकार, इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश 21 घंटे पहले एक केंद्र पर अधिकतम 2 हजार छात्र देंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, नीति में किए गए अहम बदलाव 21 घंटे पहले लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों की बनी पहली पसंद, कुलपति बोले- फिल्म, थिएटर की हुई शुरुआत, स्टूडेंट्स बोले- सब ठीक, रिजल्ट टाइम से मिले 21 घंटे पहले रानी लक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार के लिए मांगे गए आवेदन, 31 खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार देगी अवॉर्ड 21 घंटे पहले यूपी में अगले चार-पांच दिन मौसम रहेगा साफ, इसके बाद हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश 21 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 21 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 21 घंटे पहले पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका हुए रवाना 18 घंटे पहले आतिशी दिल्ली की सबसे युवा CM बनीं, कैबिनेट में 5 मंत्रियों ने ली शपथ 14 घंटे पहले

आईबीपीएस ने ऑफिसर के पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, कैसी होगी चयन प्रक्रिया, जानिए पूरी डिटेल्स

Blog Image

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 1 अगस्त 2024 से शुरू होंगे और उम्मीदवार 21 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का लिंक ibps.in पर उपलब्ध होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 1 अगस्त 2024
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 21 अगस्त 2024

 क्या है पात्रता मानदंड?

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कितना है आवेदन शुल्क?

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ अनरिजर्व, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 850 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एप्लीकेशन फीस 175 रुपये तय की गई है।

कैसी होगी चयन प्रक्रिया?

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिमिनरी एग्जाम) में भाग लेना होगा। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 19 और 20 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा (मेंस एग्जाम) में भाग ले सकेंगे, जो 30 नवंबर 2024 को संपन्न करवाई जाएगी। मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंत में साक्षात्कार (इंटरव्यू) में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

प्रीलिम्स परीक्षा: इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे।

मेन परीक्षा: इसमें अधिक गहराई से प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें वर्णनात्मक (डिस्क्रिप्टिव) प्रश्न भी शामिल होंगे।

इंटरव्यू: प्रीलिम्स और मेन परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया:

उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी:

  • हाल की पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • शैक्षणिक प्रमाणपत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

महत्वपूर्ण निर्देश-

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार रखें। आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर आवेदन रद्द किया जा सकता है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को भारतीय बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर नियुक्ति मिलेगी, जो एक प्रतिष्ठित और आकर्षक कैरियर विकल्प है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें