बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

अगर आप देने जा रहे हैं NDA और CDS परीक्षा, तो इन बातों का रखें ध्यान

Blog Image

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी (NDA/NA-1) की परीक्षा का आयोजन कल यानी 1 सितंबर 2024 को पूरे देश में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित इस परीक्षा में हजारों उम्मीदवार शामिल होंगे। इसलिए, परीक्षा से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

परीक्षा की तिथि और समय-

UPSC द्वारा आयोजित NDA, CDS की परीक्षा 1 सितंबर 2024 को देशभर में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा रक्षा सेवाओं में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो उन्हें देश की सेवा करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

अनिवार्य दिशा-निर्देश: क्या करें और क्या न करें

इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखना चाहिए:

एडमिट कार्ड और पहचान पत्र साथ लाएं:

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैध पहचान पत्र (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) अनिवार्य रूप से साथ रखना होगा। पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

समय पर पहुंचे:

 परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचना सुनिश्चित करें। तय समय के बाद आने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें:

 परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका भरने के लिए केवल काले बॉलपॉइंट पेन का ही उपयोग करें। किसी भी अन्य प्रकार के पेन का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न लाएं:

परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। इन उपकरणों का प्रयोग करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और उम्मीदवार को परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है।

अन्य प्रतिबंध:

परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अनुचित गतिविधियों, जैसे नकल या अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसा करने पर उम्मीदवार को भविष्य में आयोजित परीक्षाओं से भी प्रतिबंधित किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी-

UPSC द्वारा परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए हैं। यदि किसी उम्मीदवार ने अभी तक अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है, तो वह तुरंत यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उसमें दिए गए सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें और परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का समय सुनिश्चित करें।

भर्ती के अवसर-

इस वर्ष UPSC द्वारा कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) परीक्षा के माध्यम से 459 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) के लिए कुल 404 पदों पर भर्ती की जाएगी। ये भर्तियां युवा उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो देश की रक्षा सेवाओं में शामिल होकर अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं।

परीक्षा की तैयारी और सुझाव-

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी में अंतिम समय तक मेहनत करें और परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने की योजना बनाएं। यह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे एडमिट कार्ड और पहचान पत्र, परीक्षा के दिन आपके पास हों। साथ ही, परीक्षा से एक दिन पहले पर्याप्त नींद लें ताकि आप परीक्षा के दौरान ताजगी महसूस कर सकें।

अन्य ख़बरें