बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 19 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 19 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 19 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 19 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 19 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 19 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 19 घंटे पहले

इस दिन होगी UPSC संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, जानिए पूरा एग्जाम शेड्यूल

Blog Image

संघ लोक सेवा आयोग  (UPSC) ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMS 2024)  के लिए एग्जाम शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया है। जिन कैंडिडेट्स ने यूपीएससी सीएमएस के लिए अप्लाई किया है, वे सभी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर एग्जाम शेड्यूल को देख सकते हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा-

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 14 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। 14 जुलाई को पेपर-1 में  सामान्य चिकित्सा और बाल चिकित्सा की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली में पेपर-2 सर्जरी गायनेकोलॉजिस्ट और ऑब्सटेट्रिक्स सामाजिक चिकित्सा की परीक्षा दोपहर 2 बजे से लेकर 4 बजे तक चलेगी।

इतने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य विभिन्न विभागों में कुल 827 चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों को भरना है। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में साक्षात्कार होगा।

क्या है एग्जाम पैटर्न?

यूपीएससी सीएमएस 2024 चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं- लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दोनों विषयों के अंक 250-250 होंगे। ऐसे में कुल मिलाकर 500 अंकों में से उम्मीदवारों की परीक्षा पेपरों का पूरा मूल्यांकन किया जाएगा। प्रत्येक पेपर की अवधि दो घंटे की होगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा के परिणामों के आधार पर योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे व्यक्तित्व परीक्षण दौर में आगे बढ़ेंगे, जो 100 अंकों का होता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें