बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

सामाजिक जीवन में न्याय ही अन्तिम सिद्धांत है, जानिए क्या है वैश्विक न्याय

Blog Image

न्याय का सिद्धांत इस बात पर भरोसा करता है कि प्रत्येक व्यक्ति को बुनियादी स्वतंत्रताओं का समान अधिकार है, तथा उन्हें समान योग्यता वाले अन्य व्यक्तियों के समान अवसर और मौका पाने का अधिकार होना चाहिए। किसी व्यक्ति के लिए सामाजिक जीवन में न्याय ही अन्तिम सिद्धांत है, जो स्वतंत्रता के साथ-साथ समानता के भी हित में विभिन्न अधिकारों (राजनीतिक, सामाजिक एवं आर्थिक) के वितरण को नियंत्रित करता है। मानव अधिकारों के रक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए  ही विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) के स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय न्याय और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित है। 

इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) के महत्व को रेखांकित करना और न्याय, शांति, और मानव अधिकारों की रक्षा के लिए वैश्विक प्रयासों को समर्थन देना है। यह दिन न्याय और मानवाधिकारों के प्रति समाज की प्रतिबद्धता को दोहराता है और वैश्विक न्याय या  अंतर्राष्ट्रीय न्याय के महत्व पर प्रकाश डालता है। आइए जानते हैं इस दिन का इतिहास, महत्व और इसके पीछे के उद्देश्य। 

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस का इतिहास

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस की स्थापना का इतिहास 1998 से जुड़ा हुआ है, जब 120 देशों ने रोम में एक सम्मेलन में भाग लिया और एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते को "रोम स्टैच्यूट" के नाम से जाना जाता है। रोम स्टैच्यूट ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया। ICC एक स्वतंत्र और स्थायी अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय है, जिसे उन व्यक्तियों पर मुकदमा चलाने के लिए बनाया गया है जो नरसंहार, युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध और आक्रमण के अपराधों के लिए जिम्मेदार हैं।

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय अपराधों पर रोक:

इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य है अंतर्राष्ट्रीय अपराधों पर रोक लगाना और उन्हें न्याय के कटघरे में लाना। यह दिन हमें याद दिलाता है कि अपराधियों को सजा दिलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एकजुट है।

मानवाधिकारों की रक्षा:

यह दिवस मानवाधिकारों की रक्षा और उन्हें बढ़ावा देने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह हमें उन लोगों की याद दिलाता है जिन्होंने मानवाधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और अपने जीवन का बलिदान दिया।

न्याय की स्थापना:

न्याय स्थापना के क्षेत्र में यह दिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न्याय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है और हमें यह याद दिलाता है कि न्याय की स्थापना के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए।

समाज में शांति और स्थिरता:

 न्याय की स्थापना समाज में शांति और स्थिरता लाने के लिए आवश्यक है। इस दिवस का उद्देश्य है समाज में न्याय, शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना।

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस की गतिविधियां

इस दिन विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जिनमें सम्मेलनों, संगोष्ठियों, कार्यशालाओं और प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। इन गतिविधियों का उद्देश्य है जनता को अंतर्राष्ट्रीय न्याय और मानवाधिकारों के महत्व के बारे में जागरूक करना और न्याय की स्थापना के लिए समर्थन जुटाना।

न्याय की स्थापना के लिए सामूहिक प्रयास

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो हमें अंतर्राष्ट्रीय न्याय की आवश्यकता और महत्व के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मिलकर काम करना चाहिए ताकि दुनिया भर में न्याय, शांति और मानवाधिकारों की रक्षा हो सके। अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय की स्थापना और इस दिवस की मान्यता हमें यह संदेश देती है कि न्याय की स्थापना के लिए हमारा सामूहिक प्रयास जारी रहना चाहिए।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें