बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 14 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 14 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 14 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 14 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 6 घंटे पहले

'हम दिल और दिल्ली की मिटा रहे हैं दूरी': पीएम मोदी, जम्मू-कश्मीर के भविष्य को और बुलंद बनाएगा ये चुनाव

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद कटरा में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। श्री माता वैष्णो देवी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित इस जनसभा में उन्होंने जम्मू-कश्मीर के भविष्य, आर्टिकल 370, आतंकवाद, और कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन पर जोरदार हमला बोला। साथ ही उन्होंने कहा कि हम दिल और दिल्ली की दूरी मिटा रहे हैं। ये चुनाव, जम्मू-कश्मीर का भविष्य चुनने के लिए है। 

लाल चौक से लेकर श्रीनगर तक की बदली तस्वीर

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराना बेहद चुनौतीपूर्ण था, लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है। उन्होंने बताया कि अब श्रीनगर के बाजारों में ईद और दिवाली की रौनक देखने को मिलती है और देर रात तक वहां चहल-पहल रहती है। श्रीनगर और आसपास के इलाकों में पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। यह बदलाव जम्मू-कश्मीर में स्थिरता और शांति की ओर बढ़ते कदमों का संकेत है।

370 की वापसी असंभव, आतंकवाद कमजोर

प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कहा कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 की वापसी कभी नहीं हो सकती। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी ताकत को यह अधिकार नहीं मिलेगा कि वह 370 को वापस लाए। अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद कमजोर हुए हैं, और अब स्थायी शांति की दिशा में क्षेत्र आगे बढ़ रहा है।

कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस पर तीखा प्रहार

मोदी ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इन दलों के एजेंडे का समर्थन किया है, जो साफ दर्शाता है कि इनका मकसद क्या है। उन्होंने पाकिस्तान के डिफेंस मिनिस्टर के बयान का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान इन दोनों दलों के गठबंधन को समर्थन दे रहा है, क्योंकि इनका एजेंडा वही है जो पाकिस्तान का है।

कटड़ा से शांति और विकास का वादा

श्री माता वैष्णो देवी की पावन भूमि से प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा फिर से बहाल करने का वादा दोहराया। उन्होंने कहा, "हमने संसद में घोषणा की थी, और हम इस पर कायम हैं।" इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी की आलोचना करते हुए कहा कि इन दलों ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार किया है।

चिनाब ब्रिज और विकास कार्यों की चर्चा

प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय स्वीकृत चिनाब ब्रिज का उदाहरण देते हुए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इन दलों ने इस परियोजना को लंबे समय तक लटकाए रखा, जबकि भाजपा सरकार ने इसे पूरा करके जनता को समर्पित किया। यह ब्रिज अब न सिर्फ एक सुविधा का माध्यम है, बल्कि एक आकर्षण का केंद्र भी बन चुका है।

मोहब्बत की दुकान या नफरत का सामान?

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस 'मोहब्बत की दुकान' खोलने की बात करती है, लेकिन वास्तव में वह नफरत का सामान बेच रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का उद्देश्य सिर्फ वोटबैंक की राजनीति करना है और उसे जनता की भलाई से कोई मतलब नहीं है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा का मोर्चा

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी हमला बोला और कहा कि कांग्रेस का शाही परिवार भ्रष्टाचार का जन्मदाता और पोषक है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता डोगरा विरासत पर हमला करते हैं और यहां के राज परिवार को भ्रष्ट बताते हैं।

आस्था और संस्कृति का सम्मान

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ही एकमात्र पार्टी है जो जम्मू-कश्मीर की आस्था और संस्कृति का सम्मान करती है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे ऐसी सरकार चुनें जो उनकी आस्था और संस्कृति को बढ़ावा दे, न कि उसे वोटबैंक की राजनीति के लिए दांव पर लगाए।

जम्मू-कश्मीर का भविष्य चुनने का वक्त

कटड़ा में जनसभा के अंत में पीएम मोदी ने जनता से आह्वान किया कि वे इस चुनाव को सिर्फ एक राजनीतिक प्रक्रिया के रूप में न देखें, बल्कि इसे जम्मू-कश्मीर का भविष्य चुनने का अवसर मानें। उन्होंने कहा कि इस चुनाव से एक नया, बुलंद और समृद्ध जम्मू-कश्मीर उभर सकता है, जहां आतंकवाद और अलगाव का नामोनिशान नहीं रहेगा।


पीएम मोदी का यह भाषण आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में भाजपा के एजेंडे को स्पष्ट करता है। उनका संदेश स्पष्ट था: यह चुनाव सिर्फ सत्ता का नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर के भविष्य का चुनाव है। जनता को यह तय करना है कि वह किस दिशा में अपने राज्य को ले जाना चाहती है – स्थायी शांति और विकास की ओर या पुरानी धारा की ओर, जहां भ्रष्टाचार और अलगाववाद का बोलबाला था।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें