बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

इस तारीख से शुरू हो रहे हैं यूपी डीएलएड एडमिशन, जानिए आवेदन की प्रक्रिया और फीस

Blog Image

उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) पाठ्यक्रम के तहत प्रवेश की प्रक्रिया 2024 के लिए जल्द ही शुरू होने जा रही है। जो विद्यार्थी डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) का कोर्स करके शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक शानदार अवसर है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, उत्तर प्रदेश ने यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 18 सितंबर 2024 से करने की घोषणा की है। इच्छुक अभ्यर्थी updeled.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियाँ-

  • रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि: 18 सितंबर 2024
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि: 9 अक्टूबर 2024
  • शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 10 अक्टूबर 2024

पात्रता और आवश्यक मापदंड-

यूपी डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है। एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह सीमा 45% है। इसके अलावा, आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

 कितना है आवेदन शुल्क?

यूपी डीएलएड 2024 के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार है:

  • सामान्य एवं ओबीसी वर्ग: ₹500
  • एससी/एसटी वर्ग: ₹300
  • पीएच (विकलांग) वर्ग: ₹100

 कैसे करें शुल्क का भुगतान-

शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि माध्यमों से किया जा सकता है। आवेदन पत्र जमा करने से पहले, सभी आवश्यक विवरणों को ध्यान से भरना और पुष्टि करना सुनिश्चित करें।

कितनी सीटें हैं उपलब्ध?

उत्तर प्रदेश में डीएलएड पाठ्यक्रम के तहत इस वर्ष कुल 2,33,350 सीटें रिक्त हैं। पिछले साल, लगभग 3.36 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, लेकिन उनमें से केवल 1.63 लाख ने प्रवेश लिया था। इस बार उम्मीद की जा रही है कि आवेदनों की संख्या 3.50 लाख तक पहुंच सकती है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें