बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

UKPSC पीसीएस परीक्ष पाठ्यक्रमों में करेगा बदलाव, धामी सरकार ने गठित की कमेटियां

Blog Image

पीसीएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे स्थानीय युवाओं को राहत दिलाने के चलते UKPSC पीसीएस परीक्षा पाठ्यक्रमों में बदलाव की तैयारी कर रहा है। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार के निर्देश पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC)  ने उत्तराखंड  सम्मिलित राज्य (सिविल) प्रवर अधीनस्थ परीक्षा के सिलेबस में बदलाव के लिए  कमेटियों का गठन कर दिया गया है। आयोग यूपी की तर्ज पर प्री परीक्षा में दो प्रश्न पत्र उत्तराखंड पर आधारित कर सकता है। इससे स्थानीय अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। आयोग पूर्व में पीसीएस परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की तर्ज पर कराने के विचार में था इसके लिए तर्क दिया जा रहा था कि इससे उत्तराखंड के अभ्यर्थियों को यूपीएससी की परीक्षा तैयारी में भी लाभ मिलेगा। लेकिन इसका विरोध शुरू हो गया था सीएम पुष्कर सिंह धामी के दखल के बाद यह प्रस्ताव खारिज किया गया।

विशेषज्ञों से कराया जाएगा परीक्षण- 

कर्मिक विभाग ने पिछले दिनों आयोग को पीसीएस प्री परीक्षा में उत्तराखंड से संबंधित विषय भी शामिल करने के निर्देश दिए थे । इस पर आयोग के सदस्यों की अगुवाई में कमेटियों का गठन कर दिया गया है। इसमें आयोग के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल किए गए हैं। इसके बन जाने के बाद विशेषज्ञों से इसका परीक्षण भी कराया जाएगा। इस प्रक्रिया में दो से तीन माह का समय लग सकता है। आयोग के सचिव जीएस रावत ने इसकी पुष्टि की है।

दो विषय उत्तराखंड पर होंगे आधारित-

आयोग की परीक्षा में दो विषय उत्तराखंड पर आधारित करने जा रहा है। इसमें राज्य का इतिहास भूगोल के साथ ही सभ्यता वास्तुकला भाषा बोली वन एवं पर्यावरण सामाजिक संरचना और प्रमुख आंदोलन आदि विषय समाहित होंगे। इससे पीसीएस की तैयारी कर रहे स्थानीय युवाओं को राहत मिल सकती है और ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थी प्री परीक्षा पास हो सकेंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें