बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 9 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 9 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 9 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 9 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 9 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन एक घंटा पहले

अमेरिका में फैली ये गंभीर बीमारी, सकते में आई सरकार

Blog Image

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने लिस्टेरिया नाम के संक्रमण के बारे में चेतावनी जारी की है, अमेरिका में लिस्टेरिया इन्फेक्शन फैलने (Listeria Outbreak) की वजह से अब तक 4 लोगों की मौत हुई है और 28 लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, आपको बता दें, कि ऐसा माना जा रहा है कि लिस्टेरिया (Listeria) का संक्रमण कटे हुए डेली मीट के कारण फैल रहा है। हालांकि, ये इन्फेक्शन और  किन -किन चीज़ों से हो रहा है इसपे अभी रिसर्च जारी है।

क्या है लिस्टेरिया संक्रमण? 

लिस्टेरिया संक्रमण एक गंभीर बीमारी है जो आमतौर पर Listeria monocytogenes नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। यह बैक्टीरिया विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है और इससे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है लेकिन अब ये सवाल आता है की ये लिस्टेरिया संक्रमण फैलता कैसे है? आइए विस्तार से जानते हैं। 
 
 कैसे फैलता है लिस्टेरिया संक्रमण?

यह बैक्टीरिया भोजन के जरिए फैलता है और ठंडे वातावरण में तेजी से बढ़ता है। इस बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से लिस्टोरियोसिस हो सकता है, जिससे गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, कमजोर इम्युनिटी वाले व्यक्तियों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा होता है। भोजन के ज़रिये फैलने वाला यह बैक्टीरिया सिर्फ मीट ही नहीं, बल्कि अन्य प्रकार के फ़ूड Consumption से भी फैल सकता है। 

क्या होते हैं इसके लक्षण?

आमतौर पर इसके लक्षण तो सामान्य ही होते हैं जैसे बुखार, मांसपेशियों में दर्द, और कभी-कभी उल्टी या दस्त, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, संवेदनशीलता, या मानसिक स्थिति में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं को लिस्टेरिया संक्रमण से विशेष खतरा होता है, जो मिसकेरीऐज, प्री-टर्म डिलीवरी, या नवजात शिशु में गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है।  
 

कैसे कर सकते हैं बचाव? 
 
अब इसके बचाव के उपाय की भी बात कर लेते हैं जिसमे कुछ महत्वपूर्ण आदतें शामिल हैं जैसे --- 
 
1 -साफ-सफाई: खाना पकाने से पहले और बाद में हाथों और किचन के surfaces को अच्छे से धोएं।
2 -खाद्य पदार्थों को सही से पकाएं
3 -फ्रिज का तापमान नियंत्रित करें
4 - प्रोसेस्ड मीट से बचें
5 - निर्मित खाद्य पदार्थों की समीक्षा करें
 
साथ ही अगर आप इस बीमारी से संक्रमित है तो खाने में परहेज़ करें जैसे- 
 
1 अधपके मीट का सेवन न करें
2 कोल्ड कट या Daily मीट खाने से बचें
3 कच्ची सब्जियां, जैसे सलाद न खाएं
4 रेफ्रिजरेटेड मछली या मीट भी न खाएं
5 स्मोक की हुई मछली का भी सेवन न करें
6 पहले से कटे हुए फल या सब्जियों को न खाएं
7 खुले में रखा हुआ खाना तो बिलकुल भी न खाएं

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें