बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 6 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 6 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 6 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 6 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 6 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 6 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 5 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 5 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 2 घंटे पहले

गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लगने वाली वैक्सीन का डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए बनाया गया ये पोर्टल!

Blog Image

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्तूबर माह में 'U-WIN' वैक्सीन प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। इस पोर्टल को विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दी जाने वाली टीकों का डिजिटल रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। वर्तमान में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित की जा रही है। यह घोषणा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गई।

'U-WIN' पोर्टल: को-विन का उन्नत प्रतिरूप-

जेपी नड्डा ने बताया कि 'U-WIN' प्लेटफॉर्म को 'को-विन' पोर्टल के मॉडल पर विकसित किया गया है, जो कोविड-19 वैक्सीन प्रबंधन के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया था। 'U-WIN' को फिलहाल पायलट मोड में पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चलाया जा रहा है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का हर टीकाकरण रिकॉर्ड डिजिटल रूप से सुरक्षित करना है।

गर्भवती महिलाएं और नवजात शिशु होंगे कवर-

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हर साल करीब 3 करोड़ गर्भवती महिलाओं और लगभग 2.7 करोड़ नवजात शिशुओं के टीकाकरण और दवाओं का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड इस पोर्टल के माध्यम से रखा जाएगा। इससे टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी और प्रबंधन में एक बड़ा सुधार आएगा। सरकार टेलीमेडिसिन और ई-रक्तकोष जैसे अन्य डिजिटल स्वास्थ्य योजनाओं को भी 'U-WIN' पोर्टल में एकीकृत करने की योजना पर कार्य कर रही है।

आयुष्मान भारत योजना का होगा विस्तार-

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जेपी नड्डा ने यह भी बताया कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) में 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को, बिना किसी आर्थिक या सामाजिक भेदभाव के शामिल किया जाएगा। इसका लाभ अक्तूबर में शुरू होने वाली इस योजना के विस्तार से मिलेगा, जिससे देश के लगभग 6 करोड़ नागरिक और 4.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। 'U-WIN' और आयुष्मान भारत योजना के ये महत्वपूर्ण कदम स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल सशक्तिकरण और व्यापक कवरेज को सुनिश्चित करने की दिशा में एक और बड़ी उपलब्धि साबित होंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें