बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 2 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 2 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 2 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 2 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 2 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 2 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 2 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 घंटे पहले

नंबर एक पर है एशियाई देशों में इस घातक कैंसर के मामले में भारत!

Blog Image

मुंह का कैंसर वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर चुनौती बन चुका है, और भारत में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है।द लैंसेट ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में मुंह के कैंसर के मामलों की संख्या दक्षिण एशियाई देशों में सबसे अधिक है। वर्ष 2022 में वैश्विक स्तर पर 1.20 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 83,400 अकेले भारत से थे।

तंबाकू और सुपारी बने मुख्य कारण-

मुंह के कैंसर के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण तंबाकू और सुपारी का सेवन है। धूम्ररहित तंबाकू, जैसे गुटखा और पान मसाला, भारत में कैंसर के मामलों में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। अध्ययन में यह बताया गया है कि हर साल 30% से अधिक ओरल कैंसर के मामले तंबाकू चबाने के कारण सामने आते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह समस्या युवाओं को भी तेजी से प्रभावित कर रही है।

एशियाई देशों में कैंसर के बढ़ते मामले-

साउथ एशियाई देशों में मुंह के कैंसर के मामलों में भारी वृद्धि देखी गई है। भारत के बाद बांग्लादेश में 9,700, पाकिस्तान में 8,900 और श्रीलंका में 1,300 मामले रिपोर्ट हुए। साउथ-ईस्ट एशिया में भी 3,900 मामले दर्ज किए गए, जिनमें म्यांमार, इंडोनेशिया और थाईलैंड प्रमुख हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों में इस कैंसर का खतरा अधिक होता है, लेकिन युवा आबादी भी इसका शिकार हो रही है।

विशेषज्ञों की राय: तंबाकू सेवन से सावधान रहें

 कैंसर विशेषज्ञों के अनुसार तंबाकू और सुपारी का सेवन न केवल कैंसर का जोखिम बढ़ाता है, बल्कि यह सबम्यूकस फाइब्रोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण भी बनता है। यह बीमारी प्रमुख रूप से युवा आबादी को प्रभावित कर रही है और इसके परिणामस्वरूप कई परिवार भावनात्मक और आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

धूम्ररहित तंबाकू: बढ़ता खतरा-

विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि धूम्ररहित तंबाकू और सुपारी का सेवन बेहद घातक हो सकता है। इसके बावजूद तंबाकू कंपनियां सेलिब्रिटीज का सहारा लेकर इन उत्पादों का प्रचार करती हैं, जिससे यह समस्या और गंभीर होती जा रही है।

शुरुआती पहचान और रोकथाम है जरूरी-

मुंह के कैंसर के लक्षणों को समय पर पहचानना और सही इलाज कराना बेहद महत्वपूर्ण है। लंबे समय तक न ठीक होने वाले घाव, मुंह के अंदर लाल या सफेद धब्बे, कमजोर होते दांत, निगलने में कठिनाई, और कानों में दर्द इसके प्रमुख लक्षण हो सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि समय पर निदान और इलाज से इस घातक बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है।

तंबाकू पर नियंत्रण और जागरूकता जरूरी-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि तंबाकू और सुपारी के सेवन को नियंत्रित करने के लिए कड़े कानूनों की आवश्यकता है। तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचकर ही हम इस गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें