बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 16 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 16 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 16 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 16 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 16 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 16 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 16 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 16 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 16 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 11 घंटे पहले

खामोश हुई 'बिनाका गीतमाला' की आवाज, अमीन सयानी का मुंबई में निधन

Blog Image

आवाज की दुनिया के फनकार और ‘रेडियो किंग’ के तौर पर विख्यात अमीन सयानी का निधन हो गया है। अमीन सयानी ने मुंबई में  91 की उम्र में अंतिम सांस ली। रेडियो की दुनिया को करीब से जानने और उसे सुनने वाले भली भांति जानते हैं कि अमीन सयानी कौन थे। रेडियो सुनने वाले ‘बिनाका गीतमाला’ के उस अनाउंसर को आज तक नहीं भूले हैं। 1952 से 1994 के बीच रेडियो के बहुचर्चित कार्यक्रम बिनाका गीतमाला के जरिए अमीन सयानी ने घर-घर तक अपनी पहुंच बनाई थी। बड़ी एनर्जी और मेलोडियस अंदाज में जब अमीन सयानी कहते थे ‘बहनों और भाइयो’ तो उनके चाहने वाले शांत होकर रेडियो सुनने के लिए बैठ जाया करते थे। 

20 फरवरी की शाम को तोड़ा दम-

अमीन सयानी की मौत की खबर से उनके फैंस में शोक की लहर दौड़ गई है। अमीन सयानी के बेटे राजिल सयानी ने पिता ने निधन की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मंगलवार यानि (20 फरवरी) को उनके पिता को उनके दक्षिण मुम्बई स्थित घर पर ही हार्ट अटैक आया था जिसके बाद आनन-फानन ने उन्हें नजदीक के एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मे ले जाया गया। जहां डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश की। उन्होंने बताया कि कुछ देर इलाज के बाद डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

लंबे वक्त से थे बीमार-

बताया जा रहा है कि अमीन सयानी पिछले काफी समय से बीमार थे। वे अपने स्वास्थ्य संबंधित परेशानी से गुजर  रहे थे।  उन्हें पिछले 12 साल से पीठ दर्द‌ की भी शिकायत थी और यही वजह है कि उन्हें चलने‌ के लिए वॉकर‌ का इस्तेमाल करना पड़ता था। 

कौन थे अमीन सयानी-

रोडियो की दुनिया के किंग अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 में मुंबई में हुआ था। अमीन सयानी ने रेडियो की दुनिया में बहुत नाम कमाया। उनकी मेलोडियस आवाज  लोगों के दिलों में सीधे उतर जाया करती थी। आपको बता दें कि अमीन सयानी ने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो, मुंबई से की थी। उनके भाई हामिद सयानी ने उन्हें यहां इंट्रोड्यूस कराया था। उन्होंने यहां 10 सालों तक इंग्लिश प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेट किया। इसके बाद उन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई। 

फिल्मों में अनाउंसर के तौर पर आए नज़र-

अमीन सयानी कई फिल्मों में भी रेडियो अनाउंसर के तौर पर नज़र आए हैं। जिनमें भूत बंगला, तीन देवियां, बॉक्सर और क़त्ल जैसी फिल्में शामिल हैं। अमीन सयानी ने करीब 50 हजार से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस/वॉयसओवर किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने करीब 19, हजार जिंगल्स में भी आवाज दी है। इसके लिए उनका नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें