बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में 'गुलमोहर' बनी सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म, ऋषभ शेट्टी को मिला बेस्ट एक्टर का खिताब

Blog Image

आज यानी शुक्रवार को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा की गई। इसमें मनोज बाजपेयी और शर्मिला टैगोर की फिल्म 'गुलमोहर' को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का खिताब मिला है। 'कांतारा' ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड जीता। इस फिल्म के लिए ऋषभ शेट्टी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चुना गया है। फिल्म 'तिरुचित्राम्बलम' के लिए नित्या मेनन और 'कच्छ एक्सप्रेस' के लिए मानसी पारेख को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड प्रदान किया गया है।

सूरज बड़जात्या बने बेस्ट डायरेक्टर-

फिल्म ऊंचाई के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड सूरज बड़जात्या को मिला है। इसी फिल्म के लिए नीना गुप्ता ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है। प्लेबैक सिंगिंग कैटेगरी में ब्रहमास्त्र के लिए अरिजीत सिंह ने अवॉर्ड जीता है।

किस अवॉर्ड में कितनी मिलती है धनराशि- 

नेशनल अवॉर्ड्स के तहत विजेताओं को विभिन्न पुरस्कार और सम्मान प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख पुरस्कारों और उनके साथ मिलने वाले लाभों की सूची इस प्रकार है:

  • दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड: यह भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है। विजेता को स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र, और शॉल प्रदान किए जाते हैं।

  • सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म: इस श्रेणी के विजेता को स्वर्ण कमल और 2.5 लाख रुपये नकद पुरस्कार मिलता है।

  • इंदिरा गांधी पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ प्रथम फिल्म के लिए): इसमें विजेता को स्वर्ण कमल और 1.25 लाख रुपये नकद मिलते हैं।

  • नर्गिस दत्त अवॉर्ड (राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म): इस पुरस्कार के तहत विजेता को रजत कमल और 1.5 लाख रुपये नकद मिलते हैं।

  • सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म: इस श्रेणी में विजेता को रजत कमल और 1.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

  • सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म: इस पुरस्कार के तहत विजेता को स्वर्ण कमल और 1.5 लाख रुपये नकद मिलते हैं।

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: इस श्रेणी में विजेता को रजत कमल और 50 हजार रुपये नकद पुरस्कार मिलता है।

  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: इस श्रेणी में रजत कमल और 1 लाख रुपये नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

कुछ श्रेणियों में केवल स्वर्ण कमल या रजत कमल ही दिए जाते हैं, जबकि अन्य श्रेणियों में नकद पुरस्कार के साथ-साथ मेडल भी प्रदान किए जाते हैं।

कब हुई थी नेशनल अवॉर्ड देने की शुरुआत? 

नेशनल फिल्म अवॉर्ड देश का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार है। इसकी शुरुआत 1954 में हुई थी। बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में सबसे पहला नेशनल अवॉर्ड मराठी फिल्म 'श्यामची आई' को मिला था। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा यह समारोह आयोजित किया जाता है। इसके बाद राष्ट्रपति इन पुरस्कारों का वितरण करते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें