बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज बरेली में भगवा वाहन पर करेंगे रोड शो, शंखनाद और डमरू बजाकर की जाएगी अगवानी 2 घंटे पहले दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17% वोटिंग 2 घंटे पहले यूपी में दूसरे चरण के लिए मतदाताओं में उत्‍साह, सुबह 9 बजे तक 11.67% वोट‍िंग 2 घंटे पहले सीएम योगी संभल और बरेली में करेंगे जनसभा, संभल के लोकसभा उम्मीदवार के समर्थन में मांगेगे वोट 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 41वें मैच में RCB ने SRH को 35 रनों से हराया, बेंगलुरु ने दर्ज की सीजन की दूसरी जीत 2 घंटे पहले IPL 2024 का 42 वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच आज, शाम 7:30 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के 506 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 14 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में वेटरनरी ऑफिसर के 91 पदों पर निकली भर्ती, 2 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 2 घंटे पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने रिसर्च इंवेस्टिगेशन के पदों पर निकाली वैकेंसी, 27 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले VVPAT से हर वोट सत्यापन की मांग वाली अर्जियां खारिज; बैलट से मतदान से जुड़ी याचिकाएं भी निरस्त एक घंटा पहले

MSME के लिए यूपी सरकार का मेगा प्लान

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों यानी (MSME) को बढ़ावा देने के लिए मेगा प्लान तैयार किया है। इसके तहत योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए अपंजीकृत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए 15-दिवसीय पंजीकरण अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का लक्ष्य  सभी 75 जिलों में 14 लाख अपंजीकृत (MSME) को कवर करना है। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा इकाइयों का रजिस्ट्रेशन करवाना है। राज्य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक इस अभियान के तहत ऐसी इकाइयों का रजिस्ट्रेशन करवान है जो अभी तक MSME उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं और उनको राज्य सरकार के सभी लाभ प्राप्त करना है।

पंजीकरण के लिए निवेश - जहां तक पात्रता मानदंड का सवाल है तो सूक्ष्म उद्यम श्रेणी में एक करोड़ रुपये तक के निवेश और 5 करोड़ रुपये तक के कारोबार वाले पंजीकृत होंगे। इसके साथ ही लघु उद्यम श्रेणी के तहत पात्र उद्यमों के पास 10 करोड़ तक का निवेश और 50 करोड़ रुपये तक का कारोबार होना चाहिए। जबकि मध्यम श्रेणी में  50 करोड़ तक के निवेश और 250 करोड़ तक के कारोबार वाले उद्यम पंजीकरण करा सकते हैं।

पंजीकरण के बाद MSME को लाभ- राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को पंजीकरण कराने के बाद कई लाभ प्राप्त होंगे जिनमें दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा कवरेज शामिल है। अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट एवं सरकार टेंडर में लाभ के माध्यम से सरकारी खरीद में छूट प्रदान की जाती है। ऐसे उद्यम आसानी से बैंकों से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

 

अन्य ख़बरें