बड़ी खबरें

लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन 20 घंटे पहले सीएम योगी मध्यप्रदेश और यूपी की 3 लोकसभा सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार, गुना में भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में करेंगे वोट की अपील 20 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 51वें मैच में कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में चटकाए तीन विकेट 20 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 52वें मैच में भिड़ेंगे आरसीबी और जीटी, बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा यह मुकाबला 20 घंटे पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 घंटे पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट 20 घंटे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 20 घंटे पहले कानपुर पहुंचे पीएम मोदी, चकेरी एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री काफिला रवाना 12 घंटे पहले

सौर ऊर्जा निवेशकों को लीज पर मिलेगी जमीन, अयोध्या में 40 मेगावाट की लगेगी सोलर परियोजना

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए निजी एवं सार्वजनिक उपक्रमों को लीज पर जमीन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए उपक्रमों को एक रुपए प्रति एकड़ प्रतिवर्ष और निजी निवेशकों को ₹15000 रुपये प्रति एकड़ प्रतिवर्ष की दर से 30 साल के लिए लीज पर जमीन दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा नीति 2022 और उत्तर प्रदेश जैव ऊर्जा नीति 2022 में सौर ऊर्जा की परियोजनाओं की स्थापना के लिए निवेशकों को जमीन उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। इसी के तहत कैबिनेट ने लीज रेंट को मंजूरी दी है। इसमें यह भी व्यवस्था दी गई है कि लीज डीड में स्टांप शुल्क व अन्य देयता का वहन लीज पर भूमि प्राप्त करने वाला निवेशक देगा। 

अनुमोदित परियोजना के लिए होगा भूमि का उपयोग -

भूमि की लीज अहस्तांतरणीय होगी। इस पर दी गई भूमि का उपयोग केवल अनुमोदित परियोजना के लिए ही किया जाएगा। निवेशक द्वारा एक माह में अपनी फाइनेंशियल नेटवर्थ अथवा अन्य सुसंगत विवरण यूपी नेडा में जमा करने होंगे। इनकी पड़ताल और उच्चस्तरीय समिति के अनुमोदन के बाद ही लीज डीड फाइनल की जाएगी। भूमि मिलने के 2 माह के अंदर निवेशक को परियोजना निर्माण शुरू करना होगा। निवेशक को लीज रेंट अग्रिम रूप से यूपीनेडा में जमा करना होगा।

अयोध्या में 40 मेगावाट की लगेगी सोलर परियोजना-

अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 40 मेगावाट की सोलर विद्युत परियोजना उत्पादन इकाई लगाई जाएगी। इसकी स्थापना सदर तहसील के ग्राम रामपुर हलवारा व सरायरासी में होगी। यहां की 165.10 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। कैबिनेट की बैठक में इसके प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। करीब 160 करोड़ की लागत से एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी परियोजना लगाएगी। विद्युत निकासी का व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। इस पर करीब 9 करोड़ खर्च होंगे। परियोजना के लिए भूमि ₹1 प्रति एकड़ प्रतिवर्ष की दर से अधिकतम 30 वर्ष के पट्टे पर एनटीपीसी को दी जाएगी। परियोजना से उत्पादित ऊर्जा को टेरिफ प्लान के तहत पावर कारपोरेशन को बेचा जाएगा। इस परियोजना से हर वर्ष करीब 70.08 मिलियन यूनिट हरित ऊर्जा का उत्पादन होगा। इसे अयोध्या शहर में उपयोग किया जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें