बड़ी खबरें

यूपी में फेज-2 की 8 सीटों पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, हेमा मालिनी, अरुण गोविल सहित नामचीन चेहरे मैदान में 9 घंटे पहले कांग्रेस के उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट जारी, महाराजगंज से सुप्रिया श्रीनेत का कटा टिकट 9 घंटे पहले दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज जयपुर में होगी जंग, दिल्ली को है पहली जीत का इंतजार 9 घंटे पहले बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 3 अप्रैल 2024 तक भर सकते हैं आवेदन फॉर्म 9 घंटे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) में 414 पदों पर निकली भर्ती, 19 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 9 घंटे पहले CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 31 मार्च तक करें अप्लाय, 15 से 31 मई तक एग्जाम 9 घंटे पहले केंद्र सरकार ने की 'महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना' (मनरेगा) की मजदूरी में 3 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी, नोटिफिकेशन हुआ जारी 9 घंटे पहले अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से नहीं मिली राहत, ED को मिली 1 अप्रैल तक की रिमांड 3 घंटे पहले शिवसेना में शामिल हुए गोविंदा, मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें हुईं तेज एक घंटा पहले परिवारवाद की राजनीति पर बोले राजनाथ सिंह, कहा- यूपी विधानसभा चुनाव में बेटे को नहीं दिया था टिकट एक घंटा पहले

लखनऊ और कानपुर को मेगा सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ और कानपुर को मेगा सिटी के रूप में विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य राजधानी क्षेत्र -एससीआर के विकास में इन दोनों शहरों के बीच के क्षेत्र को विशेष आर्थिक विकास क्षेत्र की संभावनाओं वाला माना गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए इन दोनों शहरों को मेगा सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इन दोनों शहरों को मेगा सिटी के रूप में विकसित किए जाने से यहां रोजगार और शिक्षा के अवसर के साथ-साथ अन्य कई तरह की सुविधाएं लोगों को मिलेगी।

रीजनल प्लैनिंग कॉन्क्लेव की बैठक में हुआ फैसला

रीजनल प्लैनिंग कॉन्क्लेव 2023 की बैठक में यह फैसला हुआ कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को ग्लोबल सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे आसपास के सीतापुर, रायबरेली और अन्य जिलों को काफी सुविधा मिलेगी। लखनऊ और कानपुर के इन दोनों शहरों को मेगा सिटी बनने से कई फायदे मिलेंगे। इससे इलाके में औद्योगिक क्षेत्र बढ़ने के साथ-साथ स्थानीय लोगों की जिंदगी भी बेहतर होगी। यही नहीं इससे शहरी इलाकों का विकास होगा और शिक्षा तथा रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। 

रीजनल प्लान को दिया जा रहा विस्तार 

रीजनल प्लान को अधिक विस्तार देने के लिए यूपी रीजनल प्लानिंग कॉन्क्लेव -2023 में दो दिनों तक मंथन किया गया। इसमें इस बात पर सहमति बनीं कि आसपास के तीन-चार जिलों को जोड़कर उस क्षेत्र का रिजनल प्लान तैयार किया जाएगा। मुख्य सचिव के मुताबिक" मास्टर प्लान के तहत एक शहर में काम  होता है। जबकि रीजनल प्लान में आसपास के नगर निकायों और शहरों को जोड़कर विकास को गति दी जाती है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें