बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 9 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 9 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 9 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 9 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 9 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 9 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 9 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 9 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में लखनऊ को तोहफा, बनेंगे बोफोर्स तोप के पुर्जे और 9 एमएम की पिस्टल

Blog Image

ग्रेटर नोएडा में शुरू हुए यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के पहले दिन यूपी की राजधानी लखनऊ को शस्त्र बनाने वाले नए संयंत्र की सौगात मिली है। यूपीडा ने कैपिटल एयरगन मैन्यूफैक्चरिंग के साथ इस संबंध में जमीन के समझौते पर दस्तखत किए हैं। दो हेक्टेयर जमीन पर बोफोर्स तोप के कलपुर्जे और  9 एमएम की पिस्टल बनेगी। पहले चरण में करीब 150 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 15 महीने में प्लांट काम करना शुरू कर देगा। 

15 महीने में प्लांट काम करना कर देगा शुरू- 

आर्डिनेंस फैक्टरियां बोफोर्स तोप को अपग्रेड कर रही हैं। करीब 38 साल पुरानी बोफोर्स तोप के कलपुर्जे बड़ी चुनौती हैं। इसे अब मेक इन इंडिया के तहत दूर किया जाएगा। इसे लेकर कल ग्रेटर नोएडा में शुरू हुए यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में कैपिटल एयरगन के निदेशक राजेश भाटिया, जोगिन्दर स्याल और जसविन्दर स्याल की मौजूदगी में यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एचपी शाही ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस संबंध में राजेश भाटिया ने बताया कि उनके समूह को शस्त्र निर्माण में 30 साल का अनुभव है। दिल्ली, लखनऊ और कानपुर में कारोबार है। उन्होंने डिफेंस कारीडोर के तहत लखनऊ या कानपुर में जमीन की मांग की थी। कानपुर में जमीन नहीं हैं इसलिए लखनऊ में शस्त्र निर्माण का प्लांट लगाया जाएगा।

कलपुर्जों के अलावा बनेगी 9 एमएम की पिस्टल-

राजेश भाटिया ने बताया कि बोफोर्स तोप के कलपुर्जों के अलावा 9एमएम पिस्टल और .30, .32 बोर की गोलियां भी बनाई जाएंगी। उन्होंने बताया चार महीने में जमीन मिलेगी और 10 महीने में प्लांट तैयार हो जाएगा। इससे कम से कम 300 लोगों को रोजगार मिलेगा। पूरा प्लांट सौ फीसदी आटोमेड होगा। शस्त्र निर्माण में एमएसएमई इकाइयों का प्रवेश मोदी सरकार की नीतियों की वजह से हो सका है। अब 200 करोड़ से कम के शस्त्र मेक इन  इंडिया के तहत ही बनाए जाने का प्रावधान है, जिसका लाभ उन्हें मिला है। उन्होंने बताया कि भारत में 70 फीसदी शस्त्र आयात होते हैं। अब इसमें लगातार कमी आ रही है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें