बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 12 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 12 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 12 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 12 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 12 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 12 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 12 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 12 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 11 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 9 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 9 घंटे पहले

यूपी में 15 से 30 फीसदी तक महंगी हो सकती है घरेलू बिजली, जानें कब से

Blog Image

उत्तर प्रदेश के विद्युत वितरण निगमों ने विद्युत नियामक आयोग में वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) प्रस्ताव दाखिल किया है। इसमें 11 से 12 हजार करोड़ का गैप बताया जा रहा है। यदि आयोग प्रस्ताव को स्वीकार करता है तो यूपी में 15 से 30 फीसदी तक घरेलू बिजली महंगी हो सकती है। पिछली बार नौ हजार करोड़ के घाटे पर 15 से 25 फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे नियामक आयोग ने खारिज कर दिया था। इस बार आयोग क्या निर्णय लेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, बिजली वितरण निगमों का दावा है कि अगर बिजली की दरें नहीं बढ़ाई गईं तो वे घाटे में चलने के लिए मजबूर हो जाएंगे। 

चुनाव के बाद मंहगी हो सकती है घरेलू बिजली-

आपको बता दे कि गुरुवार को उत्तर प्रदेश विद्घुत नियामक आयोग में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का एआरआर (वार्षिक राजस्व आवश्यकता) प्रस्ताव दाखिल कर दिया। कंपनियों ने प्रस्ताव में 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व गैप तो दिखाया है, लेकिन उसकी भरपाई के लिए अपनी ओर से बिजली दर बढ़ाने सबंधी टैरिफ प्रस्ताव आयोग में दाखिल नहीं किया है। ऐसे में गैप को देखते हुए आयोग मौजूदा बिजली की दरों में लोकसभा चुनाव के बाद 15 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। बिजली की दरों में बढ़ोतरी होने से आम लोगों की जेब पर इसका भारी पड़ सकता है। इससे महंगाई में भी इजाफा हो सकता है।

एआरआर प्रस्ताव को किया गया दाखिल-

मिली हुई जानकारी के मुताबिक, अगले वित्तीय वर्ष के लिए कंपनियों का 1.01 लाख करोड़ रुपए का एआरआर प्रस्ताव दाखिल किया गया है। इसमें13.06 प्रतशित लाइन हानियां रहने का अनुमान लगाते हुए लगभग 1.45 लाख मिलियन यूनिट बिजली की आवश्यकता बताई गई है। इसकी लागत तकरीबन 80 से 85 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है। इस तरह से प्रस्ताव में मौजूदा दरों से 11 से 12 हजार करोड़ रुपए का राजस्व गैप रहने का अनुमान है। गौर करने वाली बात यह है कि गैप की भरपाई के लिए कंपनियों को दरें बढ़ाने सबंधी टैरिफ प्रस्ताव भी आयोग में दाखिल करना चाहिए था, लेकिन पिछली बार की तरह इस बार भी उसे आयोग को नहीं सौंपा गया है।  

वहीं इस बार एआरआर दाखिल करते समय बढ़ोतरी की जिम्मेदारी नियामक आयोग पर छोड़ दी गई है। मामले में उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में विद्युत निगमों पर उपभोक्ताओं का करीब 33,122 करोड़ बकाया है। वर्ष 2024-25 में निगमों की ओर से करीब 11 से 12 करोड़ के बीच गैप (घाटा) विद्युत नियामक आयोग से बिजली दरों में बढ़ोतरी की साजिश है। इसे सफल नहीं होने दिया जाएगा।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें