बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

लोन लें आप, ब्याज भरेगी सरकार, सीएम योगी का ऐलान...

Blog Image

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से एक बड़ा ऐलान किया है, जो उनके भविष्य को नई दिशा देने वाला साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमिता की ओर प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान करेगी। इस लोन का ब्याज सरकार वहन करेगी, जबकि युवाओं को केवल मूलधन चुकाना होगा। यह कदम राज्य में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा में 635 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए कहा कि प्रदेश का उज्जवल भविष्य विकास और सुरक्षा के मॉडल पर आधारित होगा। 

युवाओं को दो चरणों में मिलेगा लोन-

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए दो चरणों में ब्याज मुक्त लोन की सुविधा दी जाएगी। पहले चरण में 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा, और दूसरे चरण में यह राशि 10 लाख रुपये तक हो सकती है। इससे स्थानीय युवाओं को उद्यमिता की दिशा में आगे बढ़ने का सुनहरा मौका मिलेगा और वे अपने स्टार्टअप और छोटे व्यवसाय शुरू कर सकेंगे।

विकास के नए आयाम-

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और अगले तीन वर्षों में यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इस आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और आने वाले चार सालों में राज्य देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

इंसेफेलाइटिस और अपराध नियंत्रण की सफलता-

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर क्षेत्र की स्वास्थ्य समस्याओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस जैसी घातक बीमारी के कारण कई बच्चों की जान चली जाती थी, लेकिन अब सरकार की पहल से इस बीमारी पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। इसके साथ ही अपराध और अपराधियों पर भी सरकार ने सख्त कार्रवाई की है, जिससे प्रदेश में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है।

गोरखपुर की बढ़ती प्रतिष्ठा-

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गोरखपुर न केवल प्रदेश बल्कि देश का एक प्रमुख केंद्र बन रहा है। पहले जहां बाहरी लोग गोरखपुर आने से कतराते थे, वहीं अब राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक गोरखपुर आते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही उपराष्ट्रपति गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री का यह ऐलान प्रदेश के युवाओं को न केवल रोजगार के अवसर प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें स्वावलंबी बनने की दिशा में भी प्रेरित करेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें