बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 20 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 20 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 20 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 20 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 20 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 20 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 20 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 20 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 19 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 16 घंटे पहले

नई गन्ना नीति से किन किसानों को होगा बड़ा फायदा? योगी सरकार की घोषणा

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गन्ना पेराई सत्र 2024-25 के लिए नई गन्ना सट्टा एवं आपूर्ति नीति की घोषणा कर दी है। इस नई नीति के अंतर्गत अति लघु किसानों को गन्ना आपूर्ति में विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही, चीनी मिलों को पहली बार मशीन से गन्ना कटाई की अनुमति दी गई है, जिससे किसानों को अधिक सुविधा मिलेगी। इस नीति से गन्ना उत्पादन में सुधार और किसानों को आर्थिक लाभ मिलने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इस नई नीति की खास बातें।

अति लघु किसानों को प्राथमिकता-

नई नीति के तहत अति लघु किसानों को गन्ना आपूर्ति में विशेष प्राथमिकता मिलेगी। इस कदम से छोटे किसानों को उनके गन्ने का सही मूल्य मिल सकेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।

पहली बार मशीन से गन्ना कटाई की अनुमति-

योगी सरकार ने एक अभिनव प्रयोग करते हुए शुगर मिलों को मशीन से गन्ना कटाई की अनुमति दी है। अब चीनी मिलें आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद किसानों के खेतों में मशीन द्वारा गन्ने की कटाई कर सकेंगी। यह कदम समय और श्रम दोनों की बचत करेगा और उत्पादन प्रक्रिया को तेज बनाएगा।

ड्रिप इरीगेशन वाले किसानों को विशेष लाभ-

ड्रिप इरीगेशन के माध्यम से सिंचाई करने वाले किसानों को भी इस नई नीति में अतिरिक्त सट्टा की सुविधा दी गई है। यह जल संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देने के साथ ही गन्ना उत्पादन में सुधार करेगा।

समिति सदस्यों को मिलेगा गन्ना आपूर्ति का लाभ-

नीति के अनुसार, 30 सितंबर 2024 तक बनने वाले नए समिति सदस्यों को इसी पेराई सत्र से गन्ना आपूर्ति का लाभ मिलेगा। इन सदस्यों को पेराई सत्र 2023-24 में चीनी मिल की औसत गन्ना आपूर्ति या जनपद की गन्ना उत्पादकता का 65% तक का सट्टा लाभ मिलेगा।

पर्ची वितरण में किया गया बदलाव-

72 कुंतल तक गन्ना उत्पादन करने वाले किसानों को पेड़ी गन्ने के लिए 1 से 3 पक्ष और पौधा गन्ने के लिए 7 से 9 पक्ष में पर्ची जारी की जाएगी। वहीं, जिन किसानों के पास पेड़ी या शरदकालीन पौधा है, उनकी पर्ची पहली बार 6वें पक्ष में जारी की जाएगी। इससे किसानों को गन्ना आपूर्ति की प्रक्रिया में सरलता और त्वरित सेवा मिलेगी।

गन्ना प्रजाति को-15023 के लिए विशेष सुविधा-

गन्ना प्रजाति को-15023 को अगेती मानते हुए इस प्रजाति के पेड़ी और शरदकालीन पौधा किसानों को अतिरिक्त बांडिंग की सुविधा भी दी जाएगी। यह सुविधा 6वें पक्ष से दी जाएगी, जो कि एक बड़ी राहत साबित होगी।

गन्ना सट्टा एवं आपूर्ति नीति-

योगी सरकार की यह नई गन्ना सट्टा एवं आपूर्ति नीति गन्ना किसानों के लिए कई फायदे लेकर आई है। अति लघु किसानों को प्राथमिकता, मशीन द्वारा गन्ना कटाई की अनुमति और ड्रिप इरीगेशन करने वाले किसानों को अतिरिक्त सट्टा जैसी सुविधाएं किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएंगी। इस नीति से गन्ना उत्पादन में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है, जिससे राज्य की चीनी मिलें और कृषि उद्योग को भी लाभ होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें