बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 6 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 6 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 6 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 6 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 6 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 6 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 6 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 5 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 2 घंटे पहले

योगी सरकार का दावा, नौजवानों का भविष्य है सुरक्षित, पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया से मिल रही नौकरी

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ के लोकभवन में 647 नवचयनित वन रक्षकों व वन्यजीव रक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए प्रदेश में नौकरियों के नए आयामों की बात की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अब युवाओं को नौकरियों के लिए सिफारिश की जरूरत नहीं होती, क्योंकि पूरी भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाया गया है। यह प्रयास युवाओं के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए है ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी से उनके करियर पर बुरा असर न पड़े।

6 महीने में मिल रही नौकरी-

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं से लेकर नियुक्ति पत्र मिलने की प्रक्रिया में एक साल का समय लगता था, पर अब यह समय घटकर मात्र छह महीने हो गया है। उन्होंने कहा, "हमने प्रक्रिया को इतना सरल और पारदर्शी बना दिया है कि युवाओं को नौकरियों के लिए अब सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ती।"

AI से परीक्षा पर निगरानी-

प्रदेश में भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की भी मदद ली है। उन्होंने बताया कि अब परीक्षा केंद्रों में बैठने वाले अभ्यर्थियों की निगरानी लखनऊ में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाती है। इससे परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश खत्म हो जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा, "हम लखनऊ में बैठकर पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग कर सकते हैं, जिससे परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहती है।"

अनुचित साधनों पर सख्त कानून-

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। प्रदेश सरकार ने नकल माफिया और पेपर लीक जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाए हैं। इन कानूनों के तहत पेपर लीक करने वालों पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा, "अगर हम थोड़ी भी सावधानी बरतें तो कोई भी हमारे युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर पाएगा।" सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि हर परीक्षा की प्रक्रिया निष्पक्ष हो और कोई भी गड़बड़ी करने का प्रयास न कर सके।

पुलिस भर्ती में 60 हजार पदों पर नियुक्ति-

मुख्यमंत्री ने बताया कि हाल ही में 60,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया भी पूरी की गई है। यह प्रक्रिया भी पूरी तरह से पारदर्शी थी और इसमें किसी भी प्रकार की धांधली की कोई गुंजाइश नहीं थी। भर्ती के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की गई, जिससे पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष बनी रही।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता और निष्पक्षता को प्राथमिकता दी है, जिससे युवाओं को उनके भविष्य के प्रति आश्वस्त किया जा सके।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें