बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

अब आसान हुआ ट्रेनों का सफर, यूपी में दौडेंगी कई वंदे भारत एक्सप्रेस!

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में 12 मार्च को ‌10 वंदे भारत एक्सप्रेस का ऑनलाइन उद्घाटन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से लखनऊ तक चल रही वंदे भारत का प्रयागराज तक विस्तार होली के पहले ही हो जाएगा। पीएम मोदी गोरखपुर वंदे भारत के प्रयागराज जंक्शन तक के विस्तार को हरी झंडी दिखाएंगे। इन नई ट्रेनों को  पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस तरह, वन्देभारत उत्तर प्रदेश में 9 मार्गों पर दौड़ने लगेंगी। ऐसे में रांची से वंदे भारत एक्सप्रेस बोकारो स्टील सिटी से होते हुए वाराणसी के बीच चलने वाली है।

आइये विस्तार से जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में 12 मार्च से कहां-कहां वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ना शुरू करेंगी।

वाराणसी-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस-

रांची-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 5:10 बजे रांची से चलकर, मुरी स्टेशन पर 6:10 बजे पहुंचेगी, वहीं बोकारो स्टील सिटी स्टेशन पर 7:10 में आगमन होगा। यहां से कोडरमा स्टेशन पर 8:40 बजे, फिर गया स्टेशन पर 10:00 बजे, सासाराम स्टेशन पर 11:03 बजे, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर 12:15 बजे आगमन होगा। वहीं अंत में वाराणसी जंक्शन पर दोपहर 1:00 बजे पहुंचेगी। ट्रेन का किराया लगभग 1390 से 2600 रुपये तक हो सकता है।

लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस-

बिहार के पटना से लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 12 मार्च को हो जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ के गोमती नगर स्टेशन से पटना के लिए जाएगी। अब बिहार के लोग पटना- लखनऊ वंदे भारत ट्रेन  से 8 घंटे 45 मिनट में लखनऊ पहुंच जाएंगे। वहीं रामलला दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को पटना से अयोध्या धाम आने में केवल 6 घंटे का समय ही लगेगा।

लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस -

12 मार्च से देहरादून-लखनऊ के बीच इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। उत्तर रेलवे ने इसकी समयसारणी छह मार्च को ही जारी कर दी थी।  इससे पहले देहरादून-लखनऊ रूट पर स्पीड ट्रायल पूरा कर लिया गया है। यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटा की औसत रफ्तार से दौड़ेगी।

रूट और समय-

वंदे भारत एक्सप्रेस 12 मार्च को अपराह्न 2:45 बजे देहरादून से चलकर 3:26 बजे हरिद्वार, 5:40 बजे मुरादाबाद, शाम 7:03 बजे बरेली आएगी। बरेली जंक्शन पर दो मिनट ठहराव के बाद रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। 

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया -
 देहरादून और लखनऊ के बीच 590 किमी. की दूरी 8 घंटे में तय करेगी। देहरादून से लखनऊ का किराया अलग-अलग श्रेणियों में 1200 से 1800 रुपये निर्धारित किया गया है। 15 मार्च से वंदे भारत एक्सप्रेस में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी ट्रेन-

सप्ताह में 6 दिन इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा। 8 कोच की ट्रेन के संचालन को बोर्ड की स्वीकृति मिल गई है। देहरादून-लखनऊ के बीच स्पीड ट्रायल पूरा किया जा चुका है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें