बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 13 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 13 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 13 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 12 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 12 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 12 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 12 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 11 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 11 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 11 मिनट पहले

योगी सरकार की दिवाली सौगात, उज्ज्वला योजना के तहत इतने करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। पिछले साल की तरह इस बार भी 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थी परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा, जिससे घर-घर रौशनी और खुशी का माहौल बनेगा।

दीपावली से पहले शुरू हुआ सिलेंडर वितरण-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद प्रदेश में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरण की प्रक्रिया दीपावली से पहले ही शुरू कर दी गई है। सरकार द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में दो बार—होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है। इसी क्रम में, इस बार भी दिवाली से पहले सिलेंडर वितरण का आदेश जारी कर दिया गया है।

लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि-

पिछले साल जहां 1.85 करोड़ परिवारों और 85 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया गया था, वहीं इस बार लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। अब 1.86 करोड़ परिवारों को यह लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार लगभग 1,890 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

उज्ज्वला योजना के तहत छूट और सब्सिडी-

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है, जबकि शेष राशि राज्य सरकार वहन करती है। इस योजना में 14.2 किग्रा के सिलेंडर का मुफ्त रिफिल लाभार्थियों को दिया जाता है, जो उनके घरों को इस पर्व पर और भी उज्जवल बनाने में मददगार होगा।

महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर ध्यान-

यह योजना विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए फायदेमंद है जो ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में रहती हैं। मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देकर सरकार न केवल उनके स्वास्थ्य का ध्यान रख रही है, बल्कि उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में भी बड़ा कदम उठा रही है। योगी सरकार का यह कदम न केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राहत प्रदान करेगा, बल्कि प्रदेश में दिवाली के उत्सव को और अधिक खुशहाल बनाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का वितरण लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रतीक है।

अन्य ख़बरें