बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर मिलेगी 20 लाख तक की सब्सिडी, जानिए कौन उठा सकता है फायदा

Blog Image

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी का रास्ता साफ हो गया है, क्योंकि परिवहन विभाग ने इसके लिए पोर्टल चालू कर दिया है। इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए वाहन मालिकों को ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। यह योजना लगभग 50,000 से अधिक वाहन स्वामियों को लाभान्वित करेगी। इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी के लिए उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रय सब्सिडी पोर्टल (upevsubsidy.in) पर आवेदन करना होगा।

एक ही वाहन पर मिलेगी सब्सिडी-

सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी केवल एक ही वाहन पर लागू होगी। एग्रीग्रेटर्स या फ्लीट ऑपरेटरों को यह खरीद सब्सिडी अधिकतम दस दोपहिया या चार पहिया वाहनों की खरीद पर और अधिकतम पांच ई-बस या ई-गुड्स कैरियर की खरीद पर ही मिलेगी। जुलाई में राज्य सरकार ने ईवी खरीदने वालों के लिए सब्सिडी देने का आदेश जारी किया था, जिसके तहत अब पोर्टल को पुनः खोला गया है।

वाहन खरीद के समय करना होगा आवेदन-

सहायक परिवहन आयुक्त नरेश कुमार ने जानकारी दी कि ईवी ग्राहक को वाहन की खरीदारी के समय ही सब्सिडी के लिए आवेदन कर देना चाहिए। इसके लिए ग्राहक को अपनी फोटो, आधार कार्ड और बैंक खाता विवरण देना होगा। आवेदन प्रक्रिया डीलर के माध्यम से ही पूरी करनी होगी।

ई-रिक्शा को नहीं मिलेगी सब्सिडी-

इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों में सिर्फ ई-रिक्शा को सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसके पीछे कारण यह है कि ई-रिक्शा बिना किसी प्रमोशन के ही इतनी बड़ी संख्या में बिक चुके हैं कि वे यातायात में समस्या पैदा कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने इन्हें सब्सिडी के दायरे से बाहर रखा है।

इन वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी-

  • दोपहिया वाहन: 5000 रुपये
  • चार पहिया वाहन: 1 लाख रुपये
  • गैर-सरकारी ई-बस: 20 लाख रुपये
  • ई-गुड्स कैरियर: 1 लाख रुपये

अब तक कितने ईवी बिके

  • अप्रैल से जुलाई 2024: 7748 वाहन
  • अप्रैल 2023 से मार्च 2024: 82093 वाहन

पर्यावरण संरक्षण में योगदान-

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी अहम योगदान होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें