बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 7 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 7 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 7 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 7 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 7 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 7 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 7 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 7 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 7 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 4 घंटे पहले

सेमीकंडक्टर सेक्टर संवारेगा यूपी का भविष्य, हजारों लोगों को मिलेगी रोजी-रोटी

Blog Image

उत्तर प्रदेश सेमीकंडक्टर उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। नोएडा में सेमीकंडक्टर के निर्माण के लिए तीन प्रमुख कंपनियों को हरी झंडी मिल चुकी है। इन कंपनियों में टॉर्क सेमीकंडक्टर 28,440 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, वामासुंदरी इन्वेस्टमेंट्स 13,599 करोड़ रुपये का संयंत्र लगाएगी, और केन्स सेमीकॉन 4,248 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस तरह कुल 46,287 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इससे 40,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू-

नोएडा में इन कंपनियों के संयंत्रों के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। टॉर्क सेमीकंडक्टर को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) के सेक्टर 128 में 125 एकड़ जमीन दी जाएगी, जहां राज्य का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर प्लांट लगेगा। यह परियोजना हीरानंदानी समूह द्वारा वित्तपोषित है। वहीं, वामासुंदरी इन्वेस्टमेंट्स को YEIDA के सेक्टर 10 में 50 एकड़ भूमि आवंटित की जाएगी, जिसका वित्तपोषण एचसीएल और फॉक्सकॉन द्वारा किया गया है। केन्स सेमीकॉन को भी इसी सेक्टर में 50 एकड़ जमीन दी जाएगी, जहां एक और सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित होगा।

सेमीकंडक्टर सेक्टर यूपी के लिए साबित होगा गेमचेंजर-

उत्तर प्रदेश सरकार की सेमीकंडक्टर नीति ने दुनिया के कई बड़े निवेशकों को आकर्षित किया है। इस क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्यमियों को सरकार वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों प्रकार के प्रोत्साहन दे रही है। केंद्र सरकार ने 80,000 करोड़ रुपये का फंड तैयार किया है, जिसमें यूपी सरकार की 75% भागीदारी होगी। इसके साथ ही, लैंड सब्सिडी के तहत 200 एकड़ तक की भूमि पर 75% सब्सिडी दी जाएगी। उद्योगों को निर्बाध बिजली और पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा, इंडस्ट्री में कुशल श्रमिकों की आपूर्ति के लिए सीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत समझौता भी किया जाएगा।

वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार का हिस्सा बनेगा यूपी

सेमीकंडक्टर का वैश्विक बाजार 1,000 अरब डॉलर का है, और उत्तर प्रदेश की नई नीति राज्य को इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर देगी। सेमीकंडक्टर चिप्स, जो विद्युत धाराओं को नियंत्रित करते हैं, आज की आधुनिक तकनीकों में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। ये चिप्स स्मार्टफोन, कंप्यूटर, डिजिटल कैमरा, ट्रेन, कार और एटीएम जैसी चीजों में इस्तेमाल होते हैं। इन चिप्स के बिना आज की आधुनिक कारों में हेड्स-अप डिस्प्ले, सेंसर, ड्राइवर असिस्टेंस, एयरबैग और इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स संभव नहीं हैं।

भारत में सेमीकंडक्टर की बढ़ती मांग-

हालांकि भारत में कई कंपनियां चिप की डिजाइनिंग और टेस्टिंग का काम करती हैं, परंतु सेमीकंडक्टर उत्पादन में अब भी यूरोप, अमेरिका, ताइवान और चीन का दबदबा है। वर्ष 2030 तक भारत में सेमीकंडक्टर की खपत 100 अरब डॉलर से ज्यादा होने का अनुमान है। इस क्षेत्र में यूपी की भागीदारी न केवल राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगी, बल्कि देश की सेमीकंडक्टर जरूरतों को पूरा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

सेमीकंडक्टर सेक्टर यूपी के भविष्य को संवारेगा-

यूपी सरकार की सेमीकंडक्टर नीति और वैश्विक निवेशकों के साथ सहयोग, राज्य को सेमीकंडक्टर निर्माण का एक प्रमुख केंद्र बना सकता है। यह निवेश न केवल तकनीकी विकास को बढ़ावा देगा, बल्कि हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित करेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें