बड़ी खबरें

दो अक्तूबर से पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी बढ़ेगी सात प्रतिशत, अब मिलेगा 12.50 रुपये मेहनताना 3 घंटे पहले सीएम योगी का गोरखपुर में दौरे का आज तीसरा दिन, बीटेक के 600 छात्र-छात्राओं को देंगे प्रमाण पत्र 3 घंटे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के लड्डू की हुई जांच, तिरूपति बालाजी प्रसाद खुलासे के बाद अधिकारी अलर्ट, SDM की टीम ने वेंडर के गोदाम में मारा छापा 3 घंटे पहले लाइसेंसधारी डेवलपर्स को टाउनशिप के लिए स्‍टांप फीस में 50 फीसदी की छूट, यूपी सरकार का नया आदेश 3 घंटे पहले अस्‍थाई शिक्षकों को नियमित करने की ठोस योजना पेश करे यूपी सरकार, इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश 3 घंटे पहले एक केंद्र पर अधिकतम 2 हजार छात्र देंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, नीति में किए गए अहम बदलाव 3 घंटे पहले लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों की बनी पहली पसंद, कुलपति बोले- फिल्म, थिएटर की हुई शुरुआत, स्टूडेंट्स बोले- सब ठीक, रिजल्ट टाइम से मिले 3 घंटे पहले रानी लक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार के लिए मांगे गए आवेदन, 31 खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार देगी अवॉर्ड 3 घंटे पहले यूपी में अगले चार-पांच दिन मौसम रहेगा साफ, इसके बाद हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश 3 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 3 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 3 घंटे पहले पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका हुए रवाना 58 मिनट पहले

यूपी की यह महिला बनीं आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेज की पहली महिला महानिदेशक

Blog Image

एक ऐसी शख्सियत की जो ना सिर्फ अपने फील्ड में टॉप पे पहुंची, बल्कि उन्होंने इतिहास भी रच दिया है। उस शख्शियत का नाम जनरल साधना सक्सेना नायर है, 1 अगस्त, 2024 को महानिदेशक, चिकित्सा सेवा (सेना) का पदभार ग्रहण किया और इस प्रतिष्ठित पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला बन कर एक मिसाल कायम कर दी है।  

लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से की पढ़ाई-

लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर एक आर्मी फैमिली से आती हैं। उनके पापा और भाई भी सेना में डॉक्टर थे। तीन जेनरेशंस ने पिछले 70 सालों में आर्म्ड फोर्सेस में सेवा दी है। एजुकेशन की बात करें तो साधना जी ने प्रयागराज के सेंट मेरी'स कॉन्वेंट और लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से पढ़ाई की। फिर उन्होंने पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। दिसंबर 1985 में आर्मी मेडिकल कोर जॉइन कर लिया। और रुकिए, अभी और है! उनके पास फैमिली मेडिसिन में पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री भी है।

इंटरनेशनल लेवल की एक्सपर्टीज-

उन्होंने दिल्ली एम्स में 2 साल ट्रेनिंग ली, इजराइल डिफेंस फोर्सेस के साथ  (केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल, एंड न्यूक्लियर) वारफेयर की ट्रेनिंग ली, और स्विट्जरलैंड में स्विस आर्म्ड फोर्सेस के साथ मिलिट्री मेडिकल एथिक्स सीखे। वह इंटरनेशनल लेवल की एक्सपर्टीज हैं। इसके साथ ही उनकी कमाल की सेवा के लिए उन्हें एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और चीफ ऑफ एयर स्टाफ कमेंडेशन मिला है। और हाँ, राष्ट्रपति जी ने उन्हें विशिष्ट सेवा मेडल से भी नवाज़ा है।

क्या होता है आर्मी मेडिकल सर्विस?

जैसे हमारी सेना देश की रक्षा करती है, वैसे ही आर्मी मेडिकल कोर सैनिकों और उनके फैमिलीज की सेहत का ख्याल रखती है। हर साल 3 अप्रैल को आर्मी मेडिकल कोर्प्स रेजिंग डे मनाया जाता है। 1 मई 1948 को पुणे में एशिया का पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज खोला गया जहाँ मेडिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ डिफेंस ट्रेनिंग भी दी जाती है। यानी AFMC के डॉक्टर्स सिर्फ इलाज ही नहीं, जरूरत पड़े तो दुश्मन से भी लड़ सकते हैं। 

क्या होता है DG आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेस?

DG आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेस के बारे एक लेफ्टिनेंट जनरल रैंक का पोस्ट है। वो आर्म्ड फोर्सेस की ओवरऑल मेडिकल पॉलिसी के लिए रेस्पॉन्सिबल होते हैं औरआर्मी, नेवी, और एयर फोर्स के मेडिकल सर्विसेस के हेड होते हैं। तो दोस्तो एक महिला जो न सिर्फ घर तक सीमित नहीं है बल्कि पूरे देश के लिए मिसाल कायम कर सकती है। 

साधना सक्सेना नायर की उपलब्धियां

उनके नाम पश्चिमी वायु कमान और प्रशिक्षण कमान की पहली और एकमात्र महिला प्रधान चिकित्सा अधिकारी होने का गौरव प्राप्त हैं। साधना सक्सेना को राष्ट्रपति द्वारा विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जा चुका है। साधना सक्सेना नायर एयर मार्शल बनने वाली दूसरी महिला अधिकारी हैं। इसके पहले एयर मार्शल पद्मा बंदोपाध्याय इस पद पर रही थीं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें