बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

स्वाइन फ्लू की दस्तक से यूपी में हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई सतर्कता

Blog Image

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में स्वाइन फ्लू ने फिर से दस्तक दी है। 25 वर्षीय युवक की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई, जिससे पूरे जिले में हड़कंप मच गया है। युवक की मां में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दिए, जिन्हें तत्काल इलाज के लिए अलीगढ़ रेफर किया गया है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट पर है, और जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

एक महीने से बीमार था युवक-

हाथरस जंक्शन के एक गांव निवासी युवक को एक महीने पहले बुखार हुआ था, लेकिन उपचार के बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। हालत बिगड़ने पर उसे आगरा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इसके बाद युवक को जयपुर रेफर किया गया, जहां 29 अगस्त को उसकी मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में किया दौरा-

सीएमओ डॉ. मंजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ युवक के गांव का दौरा किया। ग्रामीणों को स्वाइन फ्लू से बचाव के तरीके समझाए गए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गांव में जागरुकता अभियान चलाया और लोगों को किसी भी प्रकार की संदिग्ध बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जांच कराने की सलाह दी।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

  • तेज बुखार और सूखी खांसी
  • सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • थकान और कमजोरी महसूस होना
  • गले में खराश और छींक आना
  • पेट दर्द और कभी-कभी दस्त व उल्टी
  • गंभीर मामलों में सांस लेने में परेशानी और निमोनिया

स्वाइन फ्लू से बचाव के तरीके

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निम्नलिखित उपाय सुझाए हैं:

  • घर और आसपास सफाई रखें, गंदा पानी न जमा होने दें।
  • स्वाइन फ्लू से संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।
  • खांसते या छींकते समय रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें।
  • बार-बार हाथ धोने और मास्क पहनने की आदत डालें।

स्वास्थ्य विभाग की सलाह-

सीएमओ डॉ. मंजीत सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने पर सावधानी बरतना जरूरी है। जिले के सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच कराएं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि समय पर जांच और इलाज से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें