बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा में एक दिन का राजकीय शोक, CM योगी ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की

Blog Image

उड़ीसा के बालासोर में शुक्रवार शाम को हुए दर्दनांक ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 हो गई है और करीब 900 यात्री घायल बताए जा रहे हैं। उड़ीसा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने इसकी पुस्टि करते हुए ट्वीट कर कहा है कि ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। कल हुए  इस भयानक हादसे में उड़ीसा के बालासोर में शालीमार चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10 से 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और विपरीत ट्रैक पर गिर गए। दूसरी पटरी पर हावड़ा जा रही एक अन्य ट्रेन एक अन्य दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ट्रैक पर गिरे शालीमार चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के कोचों से टकराकर डिरेल हो गई। इस ट्रेन के तीन से चार डिब्बे पटरी से उतर गए। बालासोर में दो यात्री ट्रेने और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद बचाव कर्मी बचाव कर्मी फंसे लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। 
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में इस दुखद ट्रेन हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए घायल यात्रियों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

घटना स्थल पर पहुंचे रेल मंत्री-
इस बीच रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव बालासोर पहुंच गए, उन्होंने कहा है कि इस ट्रेन हादसे के उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। यह जानना जरूरी है कि इतने बड़े हादसे की असल वजह क्या है। दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और रेल मंत्रालय ने इस घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया। राहत एवं बचाव के लिए NDRF, ODRF और दमकल विभाग की टीमें मौके पर मौजूद हैं। एयरफोर्स की मदद ली जा रही है रेल मंत्री ने कहा है कि या जानना जरूरी है कि इतने बड़े हादसे की वजह क्या है।

रेल मंत्रालय देगा मुआवजा- 
रेल मंत्रालय इस दुखद हादसे के शिकार हुए लोगों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की है। मृतक के परिजनों को ₹10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये, और मामूली रूप से घायल लोगों को ₹50 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। वहीं बालासोर में हुए दुखद रेल दुर्घटना के बाद उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 1 दिन के राजकीय शोक की का आदेश दिया है। ओडिशा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कहा है कि पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।

अन्य ख़बरें