बड़ी खबरें

-पीएम मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर आज, 9.4 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 20 हजार करोड़ रुपए, 32 हजार 800 करोड़ की मिलेगी सौगात 16 घंटे पहले छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी मुठभेड़, अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद, मिला हथियारों का जखीरा 16 घंटे पहले हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक 9.53 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें 16 घंटे पहले यूपी में दिवाली पर 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलिंडर देने की तैयारी, 3-4 दिन के भीतर होगा भुगतान 16 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी का पुलिसकर्मियों को तोहफा, मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ 16 घंटे पहले लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, महज 9 दिन में 310 केस रिपोर्ट हुए, पॉश इलाकों में सबसे ज्यादा केस 16 घंटे पहले लखनऊ में UPSSSC टेक्निकल भर्ती के अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, दीपावली के बाद रिजल्ट जारी करने का मिला आश्वासन, 8 साल से लगा रहे चक्कर 16 घंटे पहले विमेंस टी20 वर्ल्डकप में न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रन से हराया, कप्तान सोफी डिवाइन की फिफ्टी, मैयर ने 4 विकेट लिए 16 घंटे पहले PM इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्‍च,1 करोड़ युवाओं को मिलेगी इंटर्नशिप, 5 हजार महीने स्‍टाइपेंड, 12 अक्‍टूबर से आवेदन शुरू 16 घंटे पहले झारखंड सचिवालय में 455 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, ग्रेजुएट्स तुरंत करें अप्लाई 16 घंटे पहले

NHAI ने ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क के लिए खोजे नए तीन रूट, यूपी के इन जिलों को होगा बड़ा फायदा

Blog Image

गाजीपुर वाया जमानियां से सैयदराजा (चंदौली) तक एक नई ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क बनाने की स्वीकृति मिल गई है। इस परियोजना का उद्देश्य क्षेत्र में यात्रा को सुगम और तेज बनाना है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इस सड़क के लिए तीन संभावित रूटों का चयन किया है, जिनमें से पहला रूट 65 किलोमीटर, दूसरा 60 किलोमीटर और तीसरा रूट करीब 40 किलोमीटर लंबा है।

सर्वेक्षण की प्रक्रिया हुई पूरी-

तीनों रूटों का सर्वेक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। अब, दिल्ली की कास्टा कंपनी ने अपनी रिपोर्ट NHAI मुख्यालय, नई दिल्ली को भेज दी है। अब NHAI के शीर्ष अधिकारी इनमें से किसी एक रूट को अंतिम रूप देंगे और इसके बाद संबंधित रूट का विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार किया जाएगा।

पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर होगी प्रोजेक्ट की प्रस्तुति-

सड़क के एलाइनमेंट को फाइनल करने की प्रक्रिया के तहत, प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री गतिशक्ति पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म देश के 16 मंत्रालयों के बीच समन्वय स्थापित करने का काम करता है। सड़क और रेलवे सहित कई विभागों के विशेषज्ञ इस नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप का हिस्सा होते हैं, जो प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने में मदद करेंगे।

लागत और भूमि अधिग्रहण-

इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर करीब 2700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, जिसमें लगभग 800 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण पर व्यय किए जाएंगे। यह सड़क न केवल क्षेत्र के विकास में सहायक होगी, बल्कि स्थानीय निवासियों के लिए भी नई संभावनाओं का द्वार खोलेगी।

मुंगराबादशाहपुर में बनेगा दो लेन का बाईपास-

इसके साथ ही, एनएचएआई ने जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर में दो लेन का बाईपास बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 100 करोड़ रुपये आएगी। यह बाईपास प्रयागराज रोड और रायबरेली रोड को आपस में लिंक करेगा, जिससे मुंगराबादशाहपुर निकाय क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस बाईपास के बनने से यातायात की सुगमता में वृद्धि होगी और क्षेत्र का विकास होगा। इन सभी परियोजनाओं से स्थानीय समुदाय को बड़ा फायदा होगा, जिससे उनकी यात्रा की सुविधा में सुधार होगा और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें