बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

कैबिनेट बैठक विशेष- झलकारी बाई कोरी हथकरघा एंड पावरलूम योजना सहित कई अन्य प्रस्ताव पर मिली मंजूरी

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक हुई। बैठक में उद्योग, परिवहन, पर्यटन सहित कुल 13 प्रस्तावों को पास किया गया। इस दौरान बैठक में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सहित कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहें।

पारित किये गए प्रमुख प्रस्ताव 

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कुल 13 प्रस्तावों को पास किया गया। बैठक में बोनस संदाय अधिनियम 1965 में संशोधन के लिए कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई। संशोधन के बाद कर्मचारी को बोनस का भुगतान न करने पर एम्प्लॉयर के लिए जेल के बजाय 10,000 जुर्माने का प्रावधान होगा।
  • अनुसूचित जाति और बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल सके इसलिए इन्हें हथकरघा और पावरलूम उद्योग से जोड़ा जाएगा। इसके लिए झलकारी बाई कोरी हथकरघा एंड पावरलूम योजना को मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब हथकरघा और पावरलूम की खरीद के लिए अनुदान दिया जाएगा। 
  • बैठक में लखनऊ के सरोजनी नगर वार्ड- एक, दो और इब्राहिमपुर वार्ड में लोगों के लिए साफ़ पानी की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन के मिशन 2.0 के तहत सरोजनी नगर के तीन वार्ड में पानी की सुविधा के लिए 246 करोड़ 16 लाख 65 हज़ार रूपए की योजना के लिए मंजूरी दे दी।
  • आवास विकास विभाग के शहरों में नई टाउनशिप बनाने और पेयजल की समस्या के समाधान के प्रस्ताव के तहत कई योजनाओं को मंजूरी दे दी गई। परिषद की ओर से अब नए शहरी क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। संस्थाओं को जमीन के कब्जे और इसकी खरीद के लिए 50 फीसदी रकम सीड कैपिटल के रूप में दिए जाएंगे। 
  • वाराणसी के बीएचयू में स्थापित वैदिक विज्ञान केंद्र के दूसरे चरण को संचालित करने की मांग पर भी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। केंद्र में साइंस और टेक्नोलॉजी से जुड़ी शिक्षा दी जाती है। इस केंद्र में 1.86 लाख से वुडेन फ्लोरिंग, जीआरसी क्लेडिंग आदि का काम होगा।
  • गोरखपुर में होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट को स्थापित किये जाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सरकार की योजना है कि प्रदेश के हर प्रमुख क्षेत्र में होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट खोला जाए। प्रदेश में खुलने वाले होटलों के लिए इस इंस्टिट्यूट में युवाओं को ट्रेंनिंग दी जाएगी।
  • अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन के मिशन 2.0 के तहत गाजियाबाद के दस वार्डों में 546 करोड़ 95 लाख 55 हजार की लागत से सीवरेज की लाइन बिछाई जाएगी।
  • प्रदेश में वीवीआईपी और वीआईपी लोगों की फ्लीट सुरक्षित रहें, इसके लिए 76 स्कार्पियो गाडियां खरीदी जाएंगी। गृह विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें