बड़ी खबरें

सुदर्शन एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का हाल में परीक्षण सफल, अभ्यास के दौरान सिस्टम ने लड़ाकू विमानों के 80 फीसदी पैकेज को मार गिराया 2 घंटे पहले सीएम योगी की दिल्ली में आज पीएम से होगी मुलाकात, सौंपेंगे लोकसभा चुनाव की समीक्षा रिपोर्ट 2 घंटे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 37 नए अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए प्रोन्नति के आदेश 2 घंटे पहले लखनऊ में तैयार हो रहा सीनियर केयर सेंटर, बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी, योगा और हेल्थ फिटनेस फैसिलिटी, लीगल सुविधाएं भी उपलब्ध 2 घंटे पहले लखनऊ में 28 जुलाई को लगेगा मेगा लिंब शिविर, एक हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए किया जाएगा चिन्हित 2 घंटे पहले पेरिस ओलिंपिक में आज से शुरू होगी मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 होंगे मेडल इवेंट, 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें 2 घंटे पहले भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, सूर्या की कप्तानी और गंभीर के कोचिंग में पहला दौरा 2 घंटे पहले NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, 61 टॉपर्स से घटकर हुए 17, 4.2 लाख कैंडिडेट्स की रैंक बदली 2 घंटे पहले एसबीआई ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, एज लिमिट 30 वर्ष, सैलरी 85 हजार से ज्यादा 2 घंटे पहले नीति आयोग की बैठक जारी; राजद नेता बोले- नेहरू की कल्पना के बगैर नहीं चलेगा संसदीय लोकतंत्र 43 मिनट पहले

जानिए कितने रुपये में गेहूं खरीद रही है सरकार?

Blog Image

उत्तर प्रदेश में आज से  गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है। जो 15 जून 2024 तक चलेगी। इसके लिए सरकार ने 2275 रुपये प्रति कुंतल गेहूं का समर्थन मूल्य निर्धारित किया है। निर्धारित की गई MSP पिछले साल से 150 रुपया ज्यादा है। किसानों की सुविधा के लिए  योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। गेहूं की बिक्री हेतु किसानों को खाद्य व रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर विभाग के मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

साढ़े छह हजार क्रय केंद्र-

खाद्य विभाग व अन्य क्रय एजेंसियों के कुल 6 हजार 500 क्रय केंद्र स्थापित करने की योजना है। खाद्य व रसद विभाग ने गेहूं के मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है। 

किसानों के लिए टोल फ्री नंबर-

खाद्य व रसद विभाग के अनुसार रविवार व अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर रोजाना गेहूं की खरीद सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलेगी। योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। विभाग ने इसकी तैयारी भी कर ली गई है। किसी भी विषम परिस्थितियों के लिए खाद्य व रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है। किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। 

लाखों किसानों ने कराए रजिस्ट्रेशन-

विभाग की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफ कर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं। इस वर्ष बटाईदार किसानों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कराकर गेहूं की बिक्री की जा सकेगी। गेहूं खरीद के लिये किसानों का खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs .gov in पर 1 जनवरी 2024 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू है। अब तक 1 लाख 9 हजार 709 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

अन्य ख़बरें