बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

लगातार 5 महीने से राशन नहीं लेने पर 8 हजार कार्ड होंगे रद्द, कहीं इस लिस्ट में तो नहीं है आपका नाम

Blog Image

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में ऐसे करीब 8 हजार राशनकार्ड धारकों की पहचान की गई है, जिन्होंने लगातार पांच महीने से सरकारी कोटे से राशन नहीं लिया है। अब इनके राशनकार्ड निरस्त करने की प्रक्रिया तेज हो चुकी है। विभाग की ओर से इन सभी कार्डधारकों की सूची तैयार कर ली गई है और जांच में पुष्टि होने के बाद इनके कार्ड रद्द कर नए पात्र लाभार्थियों को मौका दिया जाएगा।

क्यों निरस्त किए जाएंगे राशनकार्ड?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत, यदि कोई कार्डधारक लगातार पांच महीने तक राशन नहीं लेता है, तो उसका राशनकार्ड निरस्त करने का प्रावधान है। विभाग के अनुसार, ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि जो पात्र लोग राशन का लाभ नहीं ले रहे हैं, उनकी जगह नए योग्य लोगों को यह सुविधा दी जा सके। इसी प्रक्रिया के तहत, 8 हजार राशनकार्ड धारकों को चिन्हित किया गया है।

नए राशनकार्ड के लिए आवेदन शुरू-

जुलाई से अब तक, करीब 2 हजार नए राशनकार्ड बन चुके हैं, और नए कार्डों के लिए प्रक्रिया जारी है। निरस्त राशनकार्ड धारकों की जगह नए आवेदकों को राशन कार्ड जारी किए जा रहे हैं, ताकि जरूरतमंद लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

आयकरदाता भी उठाते रहे हैं मुफ्त राशन का लाभ-

विभाग की जांच में एक और गंभीर मामला सामने आया है। करीब 5 हजार ऐसे राशन कार्ड धारक मिले हैं जो आयकरदाता होते हुए भी मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे थे। जांच के बाद इनमें से करीब 4 हजार कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। शेष कार्डधारकों की जांच जारी है, और जल्द ही उनके कार्ड भी निरस्त किए जा सकते हैं।

जांच में सामने आए अपात्र लोग-

जिला आपूर्ति अधिकारी के अनुसार, कुछ लोग अपात्र होते हुए भी राशनकार्ड बनवा लेते हैं, लेकिन वे इसका उपयोग नहीं करते। ऐसे ही करीब 8 हजार लोगों को चिन्हित किया गया है, जो पांच माह से लगातार राशन नहीं ले रहे हैं। अब इनके कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें