बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

यूपी सरकार ने इतने आयुष चिकित्सकों की भर्ती का किया ऐलान, युवा चिकित्सकों के लिए सुनहरा मौका

Blog Image

उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। राज्य सरकार ने आयुष विभाग के अंतर्गत 418 आयुष चिकित्सकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है। इस भर्ती से होम्योपैथिक और आयुर्वेद के क्षेत्र में कार्यरत युवाओं को सुनहरा अवसर मिलेगा।

भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत-

आयुष विभाग ने इन डाक्टरों की भर्ती के लिए आवश्यक अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेज दिया है। इसमें 250 होम्योपैथिक चिकित्सकों और 168 आयुर्वेद चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी। इससे न केवल आयुर्वेद और होम्योपैथी के डिग्री धारक युवाओं को रोजगार मिलेगा, बल्कि राज्य में चिकित्सकीय सेवाओं का स्तर भी बेहतर होगा।

चिकित्सकों की कमी का समाधान-

वर्तमान में आयुर्वेद और होम्योपैथी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी के कारण मरीजों को इलाज में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन खाली पदों पर भर्ती होने से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) और बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की डिग्री धारक युवाओं के लिए यह भर्ती एक सुनहरा अवसर है।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दिशा में कदम-

महानिदेशक, आयुष मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि, "हमारी प्राथमिकता लोगों को बेहतर उपचार प्रदान करना है। इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।" आयुष अस्पतालों में रोगियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। दवाओं के साथ-साथ मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज प्रदान करने के लिए निगरानी तंत्र को भी मजबूत किया गया है।

योगी सरकार का मिशन रोजगार-

योगी सरकार ने मिशन रोजगार के तहत युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया है। इस भर्ती से न केवल चिकित्सकों की कमी दूर होगी, बल्कि इससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे, जिससे वे अपने करियर में आगे बढ़ सकेंगे। इस प्रकार, उत्तर प्रदेश में 418 आयुष चिकित्सकों की भर्ती न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त बनाएगी, बल्कि युवाओं के लिए भी एक नया उजाला लेकर आएगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें