बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 9 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 9 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 9 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 9 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 9 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन एक घंटा पहले

यूपी के 700 से ज्यादा राजकीय विद्यालयों में होगी ये व्यवस्था, जारी किए गए दिशा-निर्देश

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए प्रदेश के 757 राजकीय विद्यालयों में कंप्यूटर लैब की स्थापना की घोषणा की है। इस निर्णय के तहत, राज्य के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को इस संबंध में एक पत्र जारी कर दिया गया है, जिसमें नए कंप्यूटर लैब स्थापित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश और समय सीमा का उल्लेख किया गया है। प्रदेशभर में 289 सरकारी स्कूलों में आईसीटी लैब और 468 कॉलेजों में कंप्यूटर लैब का निर्माण किया जाएगा। मंडल स्तर पर, 76 विद्यालयों में इन लैबों की स्थापना की योजना है, जिसमें मुरादाबाद के 19 विद्यालय शामिल हैं। मुरादाबाद में 19 सरकारी बालक और बालिका हाई स्कूल तथा इंटर कॉलेज में शीघ्र ही कंप्यूटर और आईसीटी लैब स्थापित की जाएंगी।

मंडल स्तर पर, 76 विद्यालयों में इन लैबों की स्थापना-

मुरादाबाद - 19
बिजनौर-    21
रामपुर-      24
अमरोहा -  09
संभल -     03
कुल -       76

डीआईओएस मुताबिक राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर लैब / आईसीटी लैब उपकरण की स्थापना की स्वीकृति मिली है। इसके लिए चयनित संस्थाओं की ओर से लैब उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने सभी चयनित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर कंप्यूटर लैब की स्थापना के संबंध में जरूरी निर्देश दिए हैं।

  • राजकीय इंटर कॉलेज भोजपुर
  • राजकीय इंटर कॉलेज नगलिया जट
  • राजकीय कन्या इंटर कॉलेज मूंढाखेड़ी
  • राजकीय इंटर कॉलेज सलेमपुर
  • राजकीय इंटर कॉलेज अदलपुर
  • पं. दीनदयाल उपाध्याय गर्वमेंट कॉलेज जटपुरा
  • राजकीय कन्या इंटर कॉलेज कुंदरकी
  • राजकीय इंटर कॉलेज पाकबड़ा
  • राजकीय इंटर कॉलेज मुरादाबाद
  • राजकीय इंटर कॉलेज मूंढापांडे
  • राजकीय कन्या इंटर कॉलेज रामपुर घोघर
  • शिवहरि राजकीय कन्या इंटर कॉलेज ठाकुरद्वारा
  • राजकीय इंटर कॉलेज मानपुर मुजफ्फरपुर
  • राजकीय हाईस्कूल बेहटा सरथल
  • राजकीय हाईस्कूल चंगेरी
  • राजकीय हाईस्कूल नगलिया मशकूला
  • राजकीय हाईस्कूल सेहल
  • राजकीय हाईस्कूल वीरपुर बरियार

राजकीय बालिका हाईस्कूल हुसैनपुर छिरावली में कंप्यूटर लैब का निर्माण होगा।

कंप्यूटर लैब की स्थापना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने इस पहल के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि कंप्यूटर लैब की स्थापना से छात्रों को आधुनिक तकनीक की शिक्षा मिलेगी, जिससे उनकी डिजिटल साक्षरता में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि यह कदम छात्रों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए उठाया गया है ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकें और रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकें।

डीआईओएस को जारी पत्र में निर्देश

जारी किए गए पत्र में डीआईओएस को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने जिलों के राजकीय विद्यालयों में कंप्यूटर लैब की स्थापना की प्रक्रिया को शीघ्रता से पूरा करें। पत्र में यह भी उल्लेख है कि सभी विद्यालयों में बेसिक कंप्यूटर शिक्षा और तकनीकी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संसाधन और प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएं।

योजना के लाभ

इस योजना के तहत स्थापित की जाने वाली कंप्यूटर लैबों में छात्रों को कम्प्यूटर ऑपरेशन, इंटरनेट उपयोग, और अन्य डिजिटल कौशलों की शिक्षा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, शिक्षक भी इन लैबों के माध्यम से नई तकनीक सीख सकेंगे, जिससे वे अधिक प्रभावी ढंग से शिक्षण कर सकेंगे।

मॉनिटरिंग टीम नियुक्त की होगी नियुक्ति- 

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी डीआईओएस को निर्देश दिया है कि वे नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें और किसी भी समस्या के समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई करें। इसके अलावा, शिक्षा विभाग द्वारा एक मॉनिटरिंग टीम नियुक्त की जाएगी जो योजना की निगरानी करेगी और सुनिश्चित करेगी कि सभी निर्धारित मानकों का पालन किया जाए। इस पहल से उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में छात्रों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार होगा और वे भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार होंगे। इसके साथ ही, यह कदम डिजिटल विभाजन को कम करने और समान शैक्षिक अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल न केवल शिक्षा प्रणाली में तकनीकी सुधार लाएगी, बल्कि प्रदेश के विकास की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें