बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

ई-कॉमर्स ने दिया यूपी के ओडीओपी को नया आयाम: सीएम योगी

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को नए युग का सूत्रधार बताया। शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने फ्लिपकार्ट के उन्नाव और वाराणसी में वेयरहाउस का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डिज़ाइन, तकनीक और मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित किया। हालांकि, फ्लिपकार्ट के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जुड़ने से इस योजना को असल गति मिली और ओडीओपी योजना ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। योगी ने इसे ई-कॉमर्स के माध्यम से एक नए युग का सूत्रपात बताया।

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को मिला बढ़ावा-


मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-कॉमर्स के माध्यम से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिला है। अब हर नागरिक, चाहे वह शहर में हो या गांव में, अपने उत्पाद को इस प्लेटफॉर्म के जरिए दुनिया के किसी भी बाजार तक पहुंचा सकता है। यह पहले कठिन और असंभव सा प्रतीत होता था। उन्होंने उत्तर प्रदेश में वेयरहाउसिंग नीति का लाभ उठाने और इस क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया।

उत्तर प्रदेश का समृद्ध एमएसएमई इतिहास-


फ्लिपकार्ट द्वारा उन्नाव और वाराणसी में अत्याधुनिक वेयरहाउस का उद्घाटन करते हुए, सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) का इतिहास सैंकड़ों वर्षों पुराना है। हालांकि, समय के साथ तकनीक, डिज़ाइन और पैकेजिंग के क्षेत्रों में सुधार न होने के कारण, यह क्षेत्र पिछले कुछ दशकों से कमजोर पड़ता जा रहा था। 2017 में योगी सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में एमएसएमई सेक्टर की मैपिंग की गई और इसे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना के रूप में प्रमोट किया गया।

तकनीक और ई-कॉमर्स की क्रांतिकारी भूमिका-


सीएम योगी ने कहा कि पहले किसी उत्पाद को दुनिया के बाजारों तक पहुंचाना मुश्किल था, लेकिन तकनीक ने इस असंभव कार्य को संभव कर दिखाया। लखनऊ कमिश्नरी से जुड़े उन्नाव और वाराणसी में स्थापित वेयरहाउस इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं। इनसे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता की सेवाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स से मोनोपॉली टूटेगी, कालाबाजारी रुकेगी और धोखाधड़ी की संभावनाएं भी खत्म होंगी। फ्लिपकार्ट के माध्यम से प्रदेश के उत्पाद अब वैश्विक बाजारों तक आसानी से पहुंच रहे हैं, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया बल मिल रहा है।

प्रदेश की नीतियों का सकारात्मक असर-


सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की नीतियों और एमओयू के माध्यम से फ्लिपकार्ट बड़े पैमाने पर काम कर रही है। यह राज्य की अर्थव्यवस्था और एमएसएमई सेक्टर के लिए एक सकारात्मक संकेत है। उन्होंने कंपनियों से प्रदेश में निवेश कर वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में असीम संभावनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें